Rakshabandhan 2022: इस साल दो दिन मनाया जाएगा भाई-बहन के अटूट बंधन का त्योहार रक्षाबंधन, जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Rakshabandhan 2022: देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार 11 और 12 अगस्त को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन भाई-बहन के अटूट बंधन का प्रतीक है। इस बार पूर्णिमा के दिन भद्रा नक्षत्र पड़ रहा है। बता दें कि इस नक्षत्र में कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है। इस वजह से लोग परेशान हैं, लेकिन 12 अगस्त की सावन पूर्णिमा को पंचक योग लग रहा है। इसके अलावा सौभाग्य योग, धाता योग, अभिजीत योग भी शामिल हैं। इस बार दो दिन पूर्णिमा तिथि पड़ रही है 11 को जो पूर्णिमा है उसमें भद्रा नक्षत्र भी पड़ रहा है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक भद्रा में कोई शुभ काम नहीं किया जाता है। इस लिहाज से 12 को ही रक्षाबंधन मनेगा।

यह भी पढ़ें:- Rajyapal Anusuiya Uikey: राज्यपाल उइके ने PM मोदी को बांधी रखी, इन चीजों का किया अनुरोध

तीन पंचांगों यानी श्रीहनुमान पंचांग, हृषिकेष पंचांग, महावीर पंचांग और अन्नपूर्णा पंचांग के मुताबिक 11 अगस्त को सुबह 5 बजकर 30 मिनट में हो रहा है। इस दिन पूर्णिमा का मान दिन में 9 बजकर 35 मिनट पर है, लेकिन उसी समय यानी 9.35 दिन में पूर्णिमा के साथ भद्रा का भी प्रारंभ हो रहा है। भद्रा का साया रात 8.25 बजे तक है। 12 अगस्त को सुबह सूर्योदय 5 बजकर 31 मिनट पर होगा और पूर्णिमा का मान रात 7 बजकर 17 मिनट तक है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस बार रक्षा बंधन के दिन 2 शुभ योग बन रहे हैं। दरअसल, इस दिन आयुष्मान और सौभाग्य योग का निर्माण हो रहा है। आयुष्मान योग दोपहर 3 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। इसके बाद सौभाग्य योग शुरू हो जाएगा। सौभाग्य योग किसी भी शुभ कार्य के लिए मंगलकारी माना गया है। जबकि आयुष्मान योग में किए गए कार्य लंबे समय के लिए फलदायी होते हैं। (Rakshabandhan 2022)

इस तरह बांधे राखी

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक राखी बांधते वक्त भाई का मुंह पूर्व दिशा की ओर और बहन का मुख पश्चिम दिशा में होना चाहिए। राखी बांधने के लिए सबसे पहले अपने भाई के माथे पर रोली-चंदन और अक्षत का टीका लगाएं। इसके बाद भाई को घी के दीपक से आरती करें। उसके बाद राखी बांधकर उनका मुंह मीठा कराएं। इसके बाद अगर संभव हो तो सप्रेम भोजन के लिए आग्रह करें। 11 अगस्त को भद्राकाल सुबह से रात 08 बजकर 51 मिनट तक है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, सूर्यास्त के बाद किसी भी शुभ कार्य की मनाही होती है। इसलिए बहनें भाई को न ही भद्राकाल में राखी बांध सकती हैं और न ही रात में। इसलिए कुछ पंडित 12 अगस्त को ही रक्षा बंधन मनाना शुभ मान रहे हैं। (Rakshabandhan 2022)

7 बजकर 05 मिनट से पहले ही बांध दें राखी 

अगर आप रक्षा बंधन 12 अगस्त को मना रहे हैं तो सुबह 07 बजकर 05 मिनट से पहले ही राखी भाई की कलाई पर बांध दें। इस त्योहार में सभी बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनसे रक्षा का वचन लेती हैं। फिर उनकी आरती उतार कर, तिलक लगाती हैं और भाईयों के सुख-समृद्धि और लंबी आयु की कामना करती हैं। राखी बंधवाने के बाद भाई अपनी बहनों को उपहार भी देते हैं। शास्त्रों की मानें तो हर बहन को अपने भाई की कलाई पर राखी बांधते समय इस मंत्र का उच्चारण करना चाहिए। (Rakshabandhan 2022)

Related Articles

Back to top button