NEET परीक्षा में प्रयास-ड्रॉपर बैच योजना के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, 39 बच्चों का MBBS में प्रवेश संभावित

Chhattisgarh in NEET Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट अंडरग्रेजुएट के परिणाम जारी कर दिए हैं। प्रदेश में आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग अंतर्गत संचालित प्रयास आवासीय विद्यालय के बच्चों ने इसमें शानदार प्रदर्शन किया है। इस साल परीक्षा में शामिल प्रयास आवासीय विद्यालय के कुल 572 छात्रों में से 210 ने परीक्षा में क्वालीफाई किया है। इनमें से 08 विद्यार्थियों और प्रयास के ही ड्रॉपऑउट बैच के 04 छात्रों का भी एमबीबीएस में प्रवेश की प्रबल संभावना है।

यह भी पढ़ें:- अमेरिका ने चीन से छीना विकासशील देश होने का दर्जा, इस वजह से उठाया कदम

इसी तरह विभाग द्वारा संचालित प्री-मेडिकल और प्री-इंजीनियरिंग परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण (ड्रॉपर बैच) योजनांतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कुल 85 विद्यार्थियों में से लगभग 27 का एमबीबीएस में प्रवेश संभावित है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और आदिम जाति समेत अनुसूचित विकास मंत्री  प्रेमसाय सिंह टेकाम ने विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। घोषित परीक्षा परिणाम में प्रयास कन्या आवासीय विद्यालय गुढ़ियारी, रायपुर का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है। यहां से परीक्षा में शामिल 61 विद्यार्थियों में से 47 विद्यार्थियों ने नीट क्वालीफाई किया है। (Chhattisgarh in NEET Exam)

प्रयास बालक आवासीय विद्यालय, रायपुर के 55 में 17,  प्रयास बिलासपुर के 63 में से 22, प्रयास अंबिकापुर के 68 में से 17, प्रयास दुर्ग के 68 में से 23, प्रयास जशपुर के 66 में से 13, प्रयास कोरबा के 55 में से 24, प्रयास कांकेर के 68 में से 28, प्रयास जगदलपुर के 68 में से 19 ने क्वालीफाई किया है। इस प्रकार कुल 572 छात्रों में से 210 छात्रों ने नीट क्वालीफाई किया है, जो कि विभाग के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इस प्रकार ओवरऑल 39 छात्रों के एमबीबीएस में प्रवेश होने की संभावना है। जबकि क्वालीफाई शेष विद्यार्थियों में से कई विद्यार्थियों को बीडीएस और बीएएमएस में प्रवेश मिलने की संभावना है। विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर विभाग के सचिव डीडी सिंह और आयुक्त शम्मी आबिदी ने भी बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। (Chhattisgarh in NEET Exam)

Related Articles

Back to top button