लोकसभा की तैयारी में जुटी कांग्रेस, 5 स्क्रीनिंग समितियों का किया गठन

Congress Screening Committees: 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में से 4 में हारने के बाद कांग्रेस लोकसभा की तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए 5 स्क्रीनिंग समितियों का गठन किया है। पार्टी ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पांच क्लस्टर में बांटा है। हर राज्यों के क्लस्टर के लिए अलग कमेटी है। इन कमेटियों के चेयरमैन हरीश चौधरी, मदूसूदन मिस्त्री, रजनी रजनी पाटिल, भक्त चरण दास और राना केपी सिंह बनाए गए हैं। इसके अलावा पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अलका लांबा को अखिल भारतीय महिला कांग्रेस और वरुण चौधरा को भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ यानी NSUI का अध्यक्ष नियुक्ति किया है।

यह भी पढ़ें:- भगवान राम को मांसाहारी बताने वाले NCP विधायक जितेंद्र आव्हाड के खिलाफ FIR दर्ज, पढ़ें पूरी खबर

वहीं छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस को हार मिली है। इस बीच कांग्रेस के नए प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट 11 जनवरी को छत्तीसगढ़ दौरे पर रहेंगे। प्रदेश प्रभारी बनने के बाद सचिन पायलट का यह पहला छत्तीसगढ़ दौरा होगा, जो कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक करेंगे और संगठन की पूरी जानकारी लेंगे। गुरुवार को कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने भी दिल्ली में उनसे मुलाकात की थी। दरअसल, कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले सचिन को छत्तीसगढ़ का जिम्मा दिया है। राहुल गांधी की न्याय यात्रा भी छत्तीसगढ़ से गुजरेगी। प्रदेश के नेताओं के साथ होने वाली बैठक में इन विषयों पर भी चर्चा की जाएगी। (Congress Screening Committees)

बता दें कि विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद प्रदेश कांग्रेस में अंतर्कलह उफान पर है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी को खड़ा करना सचिन पायलट के लिए बड़ी चुनौती होगी। चर्चा थी कि विधानसभा चुनाव के बाद पायलट राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं। इन अटकलों पर रोक लगाते हुए कांग्रेस आलाकमान ने पायलट को छत्तीसगढ़ भेजा है। इसके पीछे कोशिश यही है कि लोकसभा में वो छत्तीसगढ़ में ज्यादा फोकस रखें। पायलट एग्रेसिव नेता की छवि वाले हैं। कांग्रेस मानती है कि छत्तीसगढ़ में कुछ ऐसे ही लोगों की जरूरत है इसलिए उन्हें यहां भेजा गया है। (Congress Screening Committees)

Related Articles

Back to top button