मेरे लिए गरीब, युवा, महिलाएं और किसान सबसे बड़ी जातियां: PM मोदी 

PM Narendra Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर में ‘मजदूरों का हित, मजदूरों को समर्पित’ कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज का ये कार्यक्रम हमारे श्रमिक भाइयों-बहनों की सालों की तपस्या और उनके सपनों और संकल्पों का परिणाम है। मुझे विश्वास है कि डबल इंजन की सरकार की नई टीम को हमारे श्रमिक परिवारों का भरपूर आशीर्वाद मिलेगा। गरीब का आशीर्वाद, उनका स्नेह और उनका प्यार क्या कमाल कर सकता है, ये मैं अच्छी तरह जानता हूं। मुझे बताया गया है कि जब हुकमचंद मिल के श्रमिकों के लिए पैकेज का ऐलान किया गया तो इंदौर में उत्सव का माहौल हो गया था। इस फैसले ने हमारे श्रमिक भाई-बहनों में त्योहारों के उल्लास और बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें:- पूर्व प्रधानमंत्री अटल की जयंती पर PM मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू ने दी श्रद्धांजलि, वाजपेयी की ये योजनाएं आज भी जिंदा  

उन्होंने कहा कि आज का ये आयोजन इसलिए भी विशेष है, क्योंकि आज अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती है, सुशासन दिवस है। मध्य प्रदेश के साथ अटल जी का संबंध, उनकी आत्मीयता हम सभी जानते हैं। आज सांकेतिक तौर पर 224 करोड़ रुपये का चेक सौंपा गया है। आने वाले दिनों में ये राशि श्रमिक भाई-बहनों तक पहुंचेगी। मैं जानता हूं कि आपने कईं चुनौतियों का सामना किया है। लेकिन आपके सामने अब सुनहरे भविष्य की सुबह है। इंदौर के लोग 25 दिसंबर की तारीख को, श्रमिकों को न्याय मिलने के दिन के तौर पर याद रखेंगे। मैं आपके धैर्य के आगे नतमस्तक हूं, आपके परिश्रम को प्रणाम करता हूं। (PM Narendra Modi Speech)

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे लिए देश में चार जातियां सबसे बड़ी हैं। ये 4 जातियां – मेरा गरीब, मेरा युवा, मेरी माताएं-बहनें, महिलाएं, और मेरे किसान भाई-बहन हैं । मध्य प्रदेश की सरकार ने गरीबों का जीवन बदलने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। गरीबों की सेवा, श्रमिकों सम्मान और वंचितों को मान हमारी प्राथमिकता है। हमारा प्रयास है कि देश का श्रमिक सशक्त बने और समृद्ध भारत के निर्माण में अपना योगदान दे। स्वच्छता और स्वाद के लिए मशहूर इंदौर कितने ही क्षेत्रों में अग्रणी रहा है। इंदौर के विकास में यहां के कपड़ा उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। (PM Narendra Modi Speech)

PM मोदी ने कहा कि MP का बहुत बड़ा क्षेत्र अपनी प्राकर्तिक सुंदरता के लिए, अपनी ऐतिहासिक धरोहरों के लिए प्रसिद्ध है। इंदौर समेत MP के कई शहर विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन का प्रेरक उदाहरण बन रहे हैं। चुनाव के दौरान हमने जो संकल्प लिए हैं, जो गारंटी दी है, उन्हें पूरा करने के लिए राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। हर लाभार्थी तक सरकारी योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा MP में भी स्थान-स्थान पर पहुंच रही है। चुनाव की वजह से मध्य प्रदेश में ये यात्रा कुछ विलंब से शुरू हुई है। लेकिन उज्जैन से शुरू होने के कुछ ही दिन के भीतर इससे जुड़े 600 से अधिक कार्यक्रम हो चुके हैं, लाखों लोगों को इस यात्रा से सीधा लाभ मिल रहा है। (PM Narendra Modi Speech)

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं में हजारों करोड़ की राशि का निवेश किया जा रहा है। इससे न केवल क्षेत्र में विकास और समृद्धि सुनिश्चित होगी, बल्कि हमारे युवाओं के लिए रोजगार के हजारों अवसर भी पैदा होंगे। ये विकासात्मक परियोजनाएं क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेंगी। डबल इंजन सरकार इंदौर का गौरव लौटाने के लिए प्रतिबद्ध है। गौरतलब है कि भोपाल से इंदौर के बीच निवेश गलियारा स्थापित किया जा रहा है। साथ ही इंदौर-पीथमपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर और मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क विकसित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर नगर निगम द्वारा खरगोन जिले के ग्राम समराज और आशुखेड़ी में स्थापित किए जा रहे 60 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का शिलान्यास किया। (PM Narendra Modi Speech)

Related Articles

Back to top button