Corona Return: छत्तीसगढ़ में फिर पैर पसारने लगा कोरोना, राजधानी बन रहा हॉटस्पॉट

Corona Return: छत्तीसगढ़ में तीन माह तक राहत के बाद कोरोना फिर डराने लगा है। प्रदेश में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 43 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। सभी नए मरीज सिर्फ 12 जिलों में मिले हैं। वहीं राजधानी रायपुर हॉटस्पॉट बन रहा है। सोमवार को राजधानी में 18 लोग कोरोना संक्रमण पाए गए। इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमण दर 1.17% हो गई है। इससे पहले 20 फरवरी 2022 को प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर एक प्रतिशत का आंकड़ा पार कर पाई थी। उस समय 14 हजार 429 नमूनों की जांच के बाद 205 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

यह भी पढ़ें:- Inflation Rate: मई माह में कम हुई महंगाई दर, एक्साइज ड्यूटी घटने के चलते दिखा असर

बता दें कि मार्च के बाद नए मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही थी। अप्रैल और मई में कोरोना के मामले बहुत कम हो गए थे। पूरे महीने में 150 से कम और मई के महीने में 200 से कम मरीज मिले। अप्रैल महीने में ऐसा 5 से 6 बार हुआ जब प्रदेश में संक्रमण दर शून्य तक पहुंच गई थी। यानी उन दिनों में कोई नया मामला सामने नहीं आया। इसके बाद जून के शुरुआती दिनों से ही कोरोना के मामले बढ़ने लगे। एक से 13 जून तक राज्य में कुल 226 केस मिले। इसमें सिर्फ रायपुर में सबसे ज्यादा 83 मामले हैं। रविवार को भी संक्रमण दर एक प्रतिशत से ज्यादा था। (Corona Return)

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अगले 10 दिन महत्वपूर्ण हैं। पूरे ट्रेंड पर नजर बनाए रख रहे हैं। अगर केस में आगे भी ऐसी ही बढ़ोतरी दिखी तो सख्ती भी बढ़ाई जाएगी। बीते 24 घंटे में प्रदेश के 12 जिलों में कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसमें रायपुर में सर्वाधिक 18 मामले हैं। इसके अलावा दुर्ग में 5, सरगुजा में 5, बिलासपुर में 3, बेमेतरा में 3, गौरेला-पेंड्रा-मारवाही में 2, कवर्धा 2, बलौदाबाजार , बलरामपुर, कांकेर, जशपुर, और बस्तर में 1-1 मामला सामने आया है। नए मरीजों को मिलाकर प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 167 हो गई है। (Corona Return)

गौरतलब है कि जनवरी 2022 तीसरी लहर समाप्त होने के साथ ही कई प्रतिबंध हटा लिए गए थे। प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों से जुर्माना हटाया तो लोगों ने इसे मास्क नहीं पहनने के आदेश के तौर पर ले लिया। सामान्य जन जीवन से मास्क, शारीरिक दूरी और अन्य सावधानियां गायब हो गई। इसी लापरवाही की वजह से कोरोना का खतरा फिर से बढ़ा है। 31 मई को प्रदेश भर में 12 नए लोग संक्रमित मिले थे। उसी दिन अप्रैल-मई के बाद पहली बार एक्टिव मरीजों की संख्या 50 पार पहुंची थी। दो हफ्ते के भीतर ये 4 गुना मरीज एक दिन में मिल रहे हैं, जिससे एक्टिव मामलों की संख्या तीन गुना के करीब बढ़ चुकी है।

डॉक्टर्स का कहना है कि अब भी स्थितियां गंभीर नहीं हैं। ऐसा होने से पहले लोगों को संभलने की जरूरत है। सावधान रहें। मास्क लगाकर रखें, भीड़भाड़ से बचें। हाथों को बार-बार सैनिटाइज करते रहे। और सबसे बड़ी बात लक्षण दिखते ही जांच कराएं। बीमार हो गए तो डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। घर में इलाज करा रहे हैं तो होम आइसोलेशन के नियमों का पालन करे। ऐसा नहीं किया तो एक बीमार व्यक्ति संपर्क में आने वाले कई लोगों में ये बीमारी फैला सकता है। इसलिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करना फिर जरूरी हो गया है। सतर्क रहें…सुरक्षित रहें…(Corona Return)

Related Articles

Back to top button