Cycle Rally: फिट रहने के लिए साइकलिंग है जरूरी- डॉ. मीरा बघेल

Cycle Rally: विश्व साइकिल दिवस के उपलक्ष्य पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मीरा बघेल के नेतृत्व में साइकिल रैली का आयोजन किया गया। साइकिल रैली सीएमएचओ कार्यालय से मरीन ड्राइव तक आयोजित की गई । स्वास्थ्य विभाग रायपुर द्वारा समस्त हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया है। साइकिल रैली का उद्देश्य लोगों को साइकिल के लिए प्रेरित करना और स्वस्थ जीवन के लिए साइकिल (Cycle Rally) कितनी जरूरी है इसका संदेश भी देना था।

यह भी पढ़ें:- Placement Camp In Balodabazar: बलौदाबाजार में 7 जून को होगा प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन, इस तरह करें अप्लाई

साइकिल रैली के विषय में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मीरा बघेल ने बताया: ‘’5 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य विभाग रायपुर द्वारा लोगों को साइकिलिंग से होने वाले लाभ को समझाने के उद्देश्य से जिले के समस्त हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर साइकिल रैली (Cycle Rally) का आयोजन किया गया है। पहली बार विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मनाया गया था। इस उद्घाटन समारोह में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था. इस अवसर पर साइकिल चलाने वाले लोगों की सेवा करने के कई तरीकों को भी साझा किया गया था।”

जोड़ों के दर्द में लाभकारी

साइकिल चलाना यातायात का एक आसान, सस्ता  भरोसेमंद और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में मदद करने वाला साधन है। साइकलिंग को बढ़ावा देने की जरूरत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार साइकलिंग एक पूर्ण व्यायाम हैं। इस अवसर पर सीएमएचओ कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे। साइकिल (Cycle Rally) चलाने से जोड़ों के दर्द में भी फायदा है साइकिल चलाते हुए पूरे पैर का व्यायाम होता है । साइकलिंग में पैरों की मासपेशियों का भी व्यायाम हो जाता है। घुटनों और पैरों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

साइकिल चलाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूती से काम करता है। प्रतिदिन आधा घंटा साइकिल चलाने से प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली मजबूत होती है बीमार होने का खतरा भी कम हो जाता है ।

बर्न होती हैं कैलोरीज

साइकिलिंग करने से अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। साइकिलिंग करके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को बहुत ही आसानी से बर्न किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button