Cyclone Biparjoy : चक्रवात जल्द लेने वाला है विकराल रूप! इन जिलों में आंधी बारिश का अलर्ट

Biporjoy Cyclone: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने देश के पश्चिमी हिस्से के तटीय राज्यों की मुश्किल बढ़ा दी है. तटीय क्षेत्रों पर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा मंडरा रहा है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 36 घंटे में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय विकराल रूप ले सकता है. यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में आ सकता है. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का प्रभाव गुजरात, सौराष्ट्र, उत्तरी केरल, कर्नाटक और गोवा में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय उत्तर से उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है.

किस तरफ बढ़ रहा चक्रवात बिपरजॉय?

बता दें कि अरब सागर में आया चक्रवात बिपरजॉय (Biporjoy Cyclone) नॉर्थ की ओर बढ़ा और गुजरात के कोस्टल पोरबंदर जिले से करीब 870 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित रहा. इसकी वजह से मछुआरों को गहरे समुद्र से तट पर लौटने को कहा गया है. इसके अलावा बंदरगाहों को रिमोट वॉर्निंग सिग्नल जारी करने का निर्देश दिया गया है.

मौसम विभाग का अलर्ट

जान लें कि अरब सागर में आए इस साल के पहले चक्रवात से गुजरात के तटीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है. अहमदाबाद में मौसम विज्ञान केंद्र की डायरेक्टर मनोरमा मोहंती ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय की वजह से 10,11 और 12 जून को हवा की रफ्तार 45 से 55 मील प्रति घंटे तक जा सकती है. सावधान रहें क्योंकि हवा की स्पीड 65 समुद्री मील के मार्क को भी छू सकती है.

यह भी पढ़ें:- 11-12 जून को बुलाई गई भाजपा CM और डिप्टी CM की बैठक, शाह और नड्डा भी रहेंगे मौजूद

चक्रवात बिपरजॉय से निपटने की तैयारी

चक्रवात बिपरजॉय (Biporjoy Cyclone) की वजह से साउथ गुजरात और सौराष्ट्र समेत कोस्टल इलाकों में हल्की और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं. सभी बंदरगाहों को रिमोट वॉर्निंग सिग्नल जारी करने के लिए कहा गया है. एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ की 15 और एसडीआरएफ की 11 टीमों को गुजरात में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रखा गया है.

Related Articles

Back to top button