मुख्यमंत्री दाई दीदी क्लीनिक से लोगों को मिल रही राहत, 1.18 लाख से ज्यादा महिलाओं का निशुल्क इलाज

Whatsaap Strip

Dai Didi Mobile Clinic: मुख्यमंत्री दाई दीदी मोबाइल क्लीनिकों के माध्यम से अब तक राज्य में करीब 1592 कैम्प लगाएं जा चुके हैं। इनसे रायपुर, बिलासपुर एवं भिलाई नगर निगम क्षेत्र की गरीब स्लम बस्तियों में रहने वाली एक लाख 18 हजार 523 महिलाओं एवं बच्चियों का उनके घर के पास ही दाई-क्लीनिक कैंप के माध्यम से इलाज किया गया है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लिनिक योजना संचालित की जा रही है।

यह भी पढ़ें:- रायपुर में बैडमिंटन का महामुकाबला, हर एक प्वॉइंट के लिए हो रही मशक्कत

योजना के तहत दाई-दीदी क्लिनिक की मोबाइल मेडिकल यूनिट के वाहन में महिला चिकित्सकों और स्टॉफ की टीम पहुंचती है और जरूरतमंद महिलाओं एवं बच्चियों की विभिन्न बीमारियों का निःशुल्क इलाज करती है। इन मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा 20 हजार 826 महिलाओं का लैब टेस्ट किया गया तथा एक लाख 12 हजार 380 महिलाओं को निःशुल्क दवाईयां दी गई। इससे गरीब स्लम क्षेत्र में रहने वाली मेहनत मजदूरी करने वाली ऐसी महिलाएं जो कई कारणों से अपना इलाज नहीं करा पा रही थी, उन्हें इलाज की सुविधा घर के पास ही महिला चिकित्सकों और चिकित्सा स्टॉफ के माध्यम से मिल पा रही है। (Dai Didi Mobile Clinic)

मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ पहुंचा सक्ती 

छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग द्वारा मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ, झांकी निर्मित कर जिलों में प्रचार-प्रसार और प्रदर्शन के लिए भेजा गया जिसमें महिला आयोग के कार्यो की उपलब्धियों का विवरण का बैनर के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। इसी में वीडियो डिस्प्ले के माध्यम से बालिका शिक्षा, मानव तस्करी, बालिकाओं के अधिकारों को छोटे-छोटे वीडियो के माध्यम से दिखाया जाएगा। इसी के तहत यह रथ आज महिला एवं बाल विकास परियोजना सक्ती के सेक्टर रगजा अंतर्गत 21 सितम्बर 2022 को टेमर ग्राम पंचायत में इस रथ का स्वागत किया गया। जहॉ सेक्टर पर्यवेक्षक बीना साहू, आंगनबाड़ी की कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीण महिलाओं को वीडियों के द्वारा उनके कानूनी अधिकारों के बारे में बताया गया। इसी प्रकार यह रथ 22 सितम्बर 2022 को सक्ती परियोजना के सक्ती, जेठा, सकरेली बा. और बाराद्वार में भी प्रचार-प्रसार का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। (Dai Didi Mobile Clinic)

Related Articles