NEET PG का कटऑफ 15 प्रतिशत तक हुआ कम, जल्द जारी किए जाएंगे संशोधित परिणाम

NEET PG cutoff : मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड (NBE) को सभी श्रेणियों के लिए कटऑफ को 15 प्रतिशत तक कम करने और NEET PG 2021 का संशोधित परिणाम जारी करने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) के परामर्श से शनिवार को यह फैसला लिया गया।

कटऑफ में 15 पर्सेंटाइल की कटौती के साथ, सामान्य वर्ग के लिए संशोधित क्वालीफाइंग पर्सेंटाइल को घटाकर 35 पर्सेंटाइल कर दिया गया है, जबकि पीएच (जेनल) के लिए यह 30 पर्सेंटाइल और आरक्षित वर्ग के लिए 25 पर्सेंटाइल होगा। एमसीसी ने आगे राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड (एनबीई) को संशोधित परिणाम जारी करने और संशोधित परिणाम के अनुसार नए योग्य उम्मीदवारों की सूची एमसीसी को भेजने का निर्देश दिया है।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, “उचित चर्चा और विचार-विमर्श के बाद, सभी श्रेणियों में कट-ऑफ को 15 प्रतिशत तक कम करने के लिए HFM से पूर्व अनुमोदन के साथ NMC के परामर्श से MoHFW द्वारा यह निर्णय लिया गया है। यानी सामान्य वर्ग के लिए योग्यता प्रतिशत को 35 प्रतिशत तक, पीएच (सामान्य) के लिए 30 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग (एससी / एसटी / ओबीसी) के लिए घटाकर 25 प्रतिशत किया जा सकता है।”

इसे भी पढ़ें- Delhi Gokulpuri Fire News: गोकुलपुरी में आग लगने से बड़ा हादसा, 7 लोगों की जिंदा जलकर मौत 

NEET PG 2021 काउंसलिंग

वर्तमान में मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) NEET PG 2021 काउंसलिंग के मॉप-अप राउंड के लिए पंजीकरण स्वीकार कर रही है। आज, 12 मार्च राउंड के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि है। मॉप अप राउंड का रजिस्ट्रेशन 3 मार्च से शुरू हुआ था। उम्मीदवार mcc.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। NEET-PG 2021 11 सितंबर 2021 को आयोजित किया गया था। इसे जनवरी और अप्रैल में दो बार पुनर्निर्धारित करना पड़ा था। NEET PG 2021 के परिणाम सितंबर के अंतिम सप्ताह में घोषित किए गए थे।

Related Articles

Back to top button