भारत में जानलेवा हुई गर्मी, हीटवेव के चलते 8 लोगों की मौत

Death Due to Heatwave: भारत में गर्मी जानलेवा साबित हो रही है। दरअसल, उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। 22 मई को ​​देश में सबसे गर्म शहर राजस्थान का ​बाड़मेर रहा, जहां अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में हीटवेव के चलते 8 लोगों की मौत हो गई है। जैसलमेर से सटी भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में राजस्थान का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। अहमदाबाद और गांधीनगर में  24 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें:- चुनावी रैली के दौरान गिरा स्टेज, हादसे में बच्चे समेत 9 लोगों की मौत

इधर, केरल में भारी बारिश के चलते 4 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने 9 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तरप्रदेश में चार दिन के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में भी लू का अलर्ट जारी किया गया है। 22 मई को कश्मीर में भी सीजन की पहली हीटवेव चली थी। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश छोड़कर हीटवेव के अलर्ट वाले राज्यों के 50 से ज्यादा शहरों में लगातार आठवें दिन तापमान 43 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है, जिससे लोगों का हाल-बेहाल हो रहा है। (Death Due to Heatwave)

5 दिनों तक लू चलने का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश में आने वाले 5 दिनों तक तापमान 44 डिग्री के पार ही बना रहेगा। वहीं पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा और तेलंगाना में तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच रहेगा। इधर, दक्षिण भारत के राज्यों में गर्मी से राहत देखने को मिल रही है, जहां बारिश का दौर लगातार जारी है। केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भी बारिश का अलर्ट है। गोवा में 22 मई को बिजली गिरने के कारण मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रनवे की लाइट खराब हो गई। इससे 6 फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ा। एयरपोर्ट की ओर से कहा गया कि पैसेंजर्स को हुई असुविधा के लिए खेद है। (Death Due to Heatwave)

Related Articles

Back to top button