चुनावी रैली के दौरान गिरा स्टेज, हादसे में बच्चे समेत 9 लोगों की मौत

Mexico Stage Accident: भारत के साथ ही अलग-अलग देशों में इस साल आम चुनाव हो रहे हैं। इस बीच मेक्सिको में 2 जून को मतदान होंगे, जहां नुएवो लियोन राज्य के सैमुअल गार्सिया शहर में एक चुनावी रैली के दौरान स्टेज गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है। जबकि करीब 50 लोग घायल हुए हैं। मृतकों में एक बच्चा भी शामिल है। जानकारी के मुताबिक हादसे के वक्त सिटीजन मोमेंट पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जॉर्ज अल्वारेज मिनेज एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे, जो हादसे में बाल-बाल बच गए। हालांकि उनकी टीम के कई सदस्य घायल हो गए हैं।

यह भी पढ़ें:- केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से बड़ा हादसा, 7 लोगों की हुई मौत

राष्ट्रपति उम्मीदवार मिनेज ने बताया कि तेज हवा चलने की वजह से हादसा हुआ है। हालांकि मौसम विभाग ने पहले से तूफान की कोई सूचना नहीं दी थी। उन्होंने कहा कि तेज हवा की वजह से स्टेज पर रखे म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स उड़ गए। फिर लोग डरकर इधर-उधर भागने लगे। मैंने भी स्टेज के पीछे छिपकर अपनी जान बचाई। ये सब एक झटके में हो गया। मैंने ऐसा पहले कभी महसूस नहीं किया था। हादसे में 3 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें सर्जरी के लिए अस्पताल भेजा गया है। (Mexico Stage Accident)

10 करोड़ मतदाता करेंगे पहली बार वोट

प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि जब तक बहुत ज्यादा जरूरी न हो घर से बाहर न निकलें। वहीं मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने हादसे को लेकर दुख जताया है। बता दें कि 2 जून को होने वाले आम चुनाव में 10 करोड़ मतदाता  पहली बार वोट डालेंगे। ऐसे में ये देश का सबसे बड़ा चुनाव होने जा रहा है। इसके साथ ही पहली बार मेक्सिको को एक महिला राष्ट्रपति मिल सकती है। संविधानिक नियमों के तहत राष्ट्रपति ओब्राडोर को दोबारा से 6 साल का कार्यकाल नहीं मिल सकता। ऐसे में सत्ताधारी पार्टी मोरोना पार्टी की तरफ से क्लॉडिया शेनबॉम उम्मीदवार बनी हैं। (Mexico Stage Accident)

चुनावी हिंसा में अब तक 200 लोगों की मौत

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर रह चुकी हैं, जो लेफ्ट पॉलिटिक्स से काफी समय से जुड़ी हुई हैं। साल 2007 में मेक्सिको की इंटरगवर्नमेंटल कमेटी को नोबल प्राइज मिला था। तब वह इसकी मेंबर थीं। उनकी टक्कर महिला उम्मीदवार शोचिल गालवेज से है। वह दक्षिणपंथी नेशनल एक्शन पार्टी यानी PAN से चुनाव लड़ रही हैं, जो राष्ट्रपति ओब्राडोर की नीतियों की कट्टर विरोधी हैं। वहीं एक अन्य उम्मीदवार का नाम जॉर्ज अल्वारेज मिनेज हैं, जिनकी जीत के चांसेज कम बताए जा रहे हैं। ये मेक्सिको के चुनावी इतिहास का सबसे हिंसक चुनाव भी कहा जा रहा है। दरअसल, चुनाव के चलते अब तक 200 लोग मारे जा चुके हैं। पिछला आम चुनाव 2018 में हुआ था। तब 150 लोगों की हत्या हुई थी। (Mexico Stage Accident)

Related Articles

Back to top button