केंद्र सरकार ने 5 साल के लिए बढ़ाई गरीब कल्याण अन्न योजना, मोदी कैबिनेट ने लिए कई बड़े फैसला…

PM Modi Cabinet Meeting : केंद्र सरकार ने बुधवार को कैबिनेट बैठक में एक बड़ा फैसला किया. गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है. इससे 81 करोड़ लोगों को फायदा होगा. 1 जनवरी 2024 से यह योजना लागू होगी. इसके अलावा कैबिनेट बैठक में और कई फैसले लिए गए. ड्रोन योजना को भी मंजूरी दी गई.

यह भी पढ़े :- निर्वाचन आयोग ने मतगणना का बदला नियम, अब हर चरण की जानकारी तत्काल मिलेगी

इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. एक ग्रुप से एक महिला को ड्रोन उड़ाने की 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसे ड्रोन सखी कहा जाएगा. ड्रोन पायलट को 15 हजार रुपये और को-पॉयलट को 10 हजार रुपये का मानदेय दिया जाएगा. यह योजना 2026 तक जारी रहेगी और इसमें कुल खर्च 1261 करोड़ रुपये होंगे. (PM Modi Cabinet Meeting)

81 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ
बता दें कि कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस वार्ता की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले 5 साल में करीब 13.50 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 साल के लिए बढ़ाने का फैसला किया गया है. इससे 81 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा. भारत सरकार इस योजना के लिए 11 लाख 80 हजार करोड़ रुपए का खर्च करेगी.

बता दें कि साल 2020 में कोरोनाकाल के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत हुई थी. शुरुआत में ये योजना केवल तीन महीने (अप्रैल, मई और जून) के लिए शुरू की गई थी. इस योजना का लाभ उठाने वाले कुल 80 करोड़ राशन कार्डधारक शामिल थे. बाद में इसे सितंबर 2020 तक बढ़ा दिया गया था. (PM Modi Cabinet Meeting)

Related Articles

Back to top button