राष्ट्रीय राजधानी की तर्ज पर राजधानी रायपुर का होगा तेजी से विकास, पढ़ें पूरी खबर

Development Raipur Like Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तर्ज पर नवा रायपुर, रायपुर, भिलाई और दुर्ग को शामिल करते हुए राज्य राजधानी क्षेत्र का विकास करने की योजना छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बनाई गई है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और आवास और पर्यावरण मंत्री ओपी चौधरी द्वारा नवा रायपुर अटल नगर में चले रही सभी परियोजनाओं को समय-सीमा में पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। विभागीय मंत्री ओपी चौधरी ने गुणवत्ता विहीन कार्य करने वाले ठेकेदारों पर सख्त कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इन निर्देश के परिपालन में नवा रायपुर अटल नगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सभी कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। समीक्षा के बाद ऐसे कार्य जिनकी प्रगति बहुत धीमी थी।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में सभी राशनकार्डों का होगा नवीनीकरण, राज्य सरकार ने लिया फैसला

ठेकेदारों को कई बार नोटिस देने के बाद भी कार्य में तेजी नहीं आई, उन कार्यों के वर्तमान ठेकेदार से अनुबंध खत्म कर नए ठेकेदार से कार्य कराने का निर्णय स्मार्ट सिटी के संचालक मंडल द्वारा 19 जनवरी 2024 को आयोजित बैठक में लिया गया है। बता दें कि कुछ विशेष ठेकेदार के द्वारा स्मार्ट सिटी का बहुत ज्यादा कार्य लेकर मनमाने तरीके से कार्य संपादित किया जा रहा था और सरकार और प्राधिकरण के अधिकारियों और इंजीनियरों के द्वारा बार-बार नोटिस देने के बाद भी कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं आ रही थी। इससे कार्यों की गति और गुणवत्ता प्रभावित हो रही थी। ऐसे में लोकहित और शहर विकास के लिए 218.7 करोड़ रुपए के 10 निर्माण कार्यों का पुराने ठेकेदार से अनुबंध निरस्त किया गया है। बाकी कार्यों को गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए कार्य की गति में तेजी लाते हुए जल्द पूरा करने के लिए निर्देशित किया गया है। (Development Raipur Like Delhi)

स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने लिया फैसला

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना एक सिटीजन फ्रेंडली और सर्वसुविधा युक्त शहरी विकास की है, जिसके अंतर्गत नवा रायपुर अटल नगर का भी चयन हुआ है। यह परियोजना भारत सरकार द्वारा जून 2024 तक ही चलाई जा रही है। कार्यों की धीमी गति और खराब गुणवत्ता के चलते नवा रायपुर अटल नगर के नागरिक और कैपिटल रीजन में कार्यरत कर्मचारी इस विकास से वंचित रह जाते। स्मार्ट सिटी की समय-सीमा जून 2024 को ध्यान में रखते हुए कई बार संबंधित ठेकेदार को मौखिक चेतावनी और लिखित नोटिस देने के बाद भी अपेक्षित प्रगति नहीं आने की वजह से जनहित से जुड़े कार्य जैसे स्कूल, आंगनबाड़ी, बस स्टॉफ, गार्डन, पार्किंग को समय-सीमा में पूरा कर छत्तीसगढ़ शासन के मंशानुरूप राजधानी क्षेत्र में त्वरित गति से विकास कार्य पूर्ण कराने के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा जनोपयोगी फैसला लिया गया है। (Development Raipur Like Delhi)

Related Articles

Back to top button