कांग्रेस में टिकट दावेदारी के लिए रस्साकशी, रायपुर की 4 सीटों पर 92 दावेदारों ने किए आवेदन

Ticket Claim in Congress: छत्तीसगढ़ में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में कांग्रेस में टिकट दावेदारी के लिए रस्साकशी हो रही है। दरअसल, रायपुर में कांग्रेस की टिकट से चुनाव लड़ने के लिए 92 दावेदारों ने आवेदन किया है। हालांकि 22 अगस्त को आवेदन जमा करने का सिलसिल थम गया। रायपुर की चारों विधानसभाओं में सबसे ज्यादा 36 दावेदार रायपुर की दक्षिण विधानसभा की सीट से हैं। इस सीट से महापौर एजाज ढेबर ने दावेदारी पेश की है। हालांकि उन्होंने उत्तर विधानसभा से भी टिकट के लिए दावेदारी की है।

यह भी पढ़ें:- संदीप साहू ने रायपुर ग्रामीण विधानसभा सीट के लिए पेश की दावेदारी, पढ़ें पूरी खबर 

वहीं रायपुर दक्षिण सीट से ही नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे ने भी दावेदारी पेश की है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ यूथ कांग्रेस अध्यक्ष आकाश शर्मा ने भी इसी सीट से दावेदारी पेश की है। जबकि रायपुर ग्रामीण में सबसे कम 9 दावेदारों ने अपना आवेदन पत्र जमा किया है। बता दें कि सोमवार को ही रायपुर ग्रामीण के लिए सत्यनारायण शर्मा के बेटे पंकज शर्मा ने दावेदारी पेश की है। वहीं रायपुर उत्तर से विधायक जुनेजा समेत 33 और पश्चिम से विधायक विकास उपाध्याय समेत 14 दावेदारों के आवेदन आए हैं। भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुबोध हरितवाल ने रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से दावेदारी की है। (Ticket Claim in Congress)

 आवेदन की प्रक्रिया 17 अगस्त से 22 अगस्त तक चली। 26 अगस्त तक ब्लॉक कमेटी के पाए आए आवेदन और उनके प्रस्ताव जिला कांग्रेस कमेटी को देने होंगे। 29 अगस्त तक जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक होगी। जिला कांग्रेस कमेटी 3 नामों का पैनल बनाकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पास सौंपेगी, जिसमें सारे आवेदन और प्रस्ताव दोनों ही शामिल होंगे। 31 अगस्त तक जिला कांग्रेस कमेटी नामों का पैनल PCC को देगी। 3 सितंबर को राज्य चुनाव समिति की बैठक होगी, जिसमें पहले लिस्ट निकालने के लिए एक्सरसाइज होगी। 4 सितंबर को स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग होगी, जहां से रिकमेंडेशन सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को भेज देंगे। इसके बाद सितंबर के पहले हफ्ते या 6 सितंबर को पहली लिस्ट जारी की जाएगी। (Ticket Claim in Congress)

छत्तीसगढ़ की ज्यादातर विधानसभा सीटों में कांग्रेस दावेदारों की लंबी लिस्ट को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि टिकट के लिए आवेदन करने वाले भी जानते हैं कि उनके क्षेत्र में चुनाव जीतने लायक कौन है। CM भूपेश बघेल ने कहा कि अगर योग्य को टिकट मिलती है तो दूसरे दावेदार संतुष्ट हो जाते हैं। अगर कमतर को टिकट मिलती है तो नाराजगी दिखती है। CM बघेल ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर आवेदन मिलने से ये पता चल रहा है कि कौन चुनाव लड़ने के इच्छुक है। उन्होंने कहा कि जब अयोग्य व्यक्ति का चयन होता है तो लोग उन्हें रिजेक्ट कर देते हैं। (Ticket Claim in Congress)

Related Articles

Back to top button