जिले के ज्यादातर स्कूलों में शिक्षकों की कमी, बड़े आंदोलन की तैयारी में ABVP

Dhamtari Teachers Shortage: छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में शिक्षकों की भारी किल्लत है। जिले में प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल और उच्चतर मिलाकर कुल 1493 सरकारी स्कूल हैं, जहां विभिन्न विषयों के 993 शिक्षकों की कमी है। वहीं माध्यमिक शाला में 239 प्रधान पाठक के पद खाली हैं। इसी तरह 127 प्राचार्य के पद भरे जाने हैं।

यह भी पढ़ें:- टाइगर स्टेट में फंदे से लटका मिला बाघ का शव, मुख्यमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

बता दें कि विद्यार्थी और पालक कई बार शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन से फरियाद लगा चुके हैं, लेकिन शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई है। ऐसे में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आंदोलन की तैयारी में है। इधर, DEO जल्द ही रिक्त पदों में नियुक्ति की बात कह रहे हैं। गौरतलब है कि शिक्षण सत्र को शुरू हुए आधा साल हो गया है। इसके बाद भी कई स्कूलो में कोर्स आधा नहीं हो पाया है, जो कि चिंता का विषय है। (Dhamtari Teachers Shortage)

1 दिसंबर को छात्रों ने किया था प्रदर्शन

इधर, 1 दिसंबर को लंबे समय से शिक्षकों की कमी से जुझ रहे विद्यार्थियों ने पढ़ाई का बहिष्कार कर शिक्षक की मांग करते हुए चक्काजाम कर दिया था। विद्यार्थियों के प्रदर्शन देखकर बीईओ ने मौके पर पहुंचकर विद्यार्थियों और पालकों से चर्चा की थी। साथ ही एक शिक्षक की व्यवस्था कर शीघ्र शिक्षकों की व्यवस्था करने का भरोसा दिलाया था। इसके बाद विद्यार्थियों ने प्रदर्शन बंद किया था। नगरी ब्लॉक के घोटगांव में हायर सेकेंडरी स्कूल संचालित है, जहां बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। इस स्कूल में लंबे समय से शिक्षकों की कमी बनी हुई है।

शिक्षकों की मांग को लेकर स्कूल में जड़ दिया गया था ताला

बता दें कि धमतरी के नगरी ब्लॉक के हायर सेकेंडरी स्कूल सियारीनाला में दो अगस्त को छात्राओं ने स्कूल में ताला जड़कर शिक्षकों की व्यवस्था करने की मांग को लेकर करीब ढाई घंटे तक प्रदर्शन किया था। इस दौरान विद्यार्थियों के पालकों ने समर्थन भी किया था। पालक और विद्यार्थी टिकेश, युवराज, अंजली, उमा, पिंगल गोटा, धर्मेन्द्र पड़ोटी, लतेलराम समेत विद्यार्थियों ने बताया था कि स्कूल में अंग्रेजी, संस्कृत और भौतिक विज्ञान के शिक्षक नहीं है। बिना शिक्षक के इन विषयों की पढ़ाई शुरू नहीं हो पाया है।

Related Articles

Back to top button