RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, जानिए क्या है कारण

RBI Canceled License: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड, यवतमाल, महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि इस सहकारी बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं, जिस वजह से ये कदम उठाया गया है। वहीं रिजर्व बैंक के मुताबिक उसके इस फैसले से सहकारी बैंक के अधिकांश जमाकर्ताओं को उनका पूरा पैसा वापस मिल जाएगा। बैंक द्वारा दिए गए आंकड़ों के हवाले से रिजर्व बैंक ने कहा कि लगभग 79 प्रतिशत जमाकर्ता, जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम से अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं। (RBI Canceled License)

यह भी पढ़ें:- हिमाचल प्रदेश के 68 सीटों के लिए मतदान जारी, 8 दिसंबर को होगा किस्मत का फैसला

DICGC ने 16 अक्टूबर 2022 तक पहले ही कुल बीमित जमा राशि का 294.64 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है। अपने लाइसेंस को रद्द करने के परिणामस्वरूप, बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड को ‘बैंकिंग’ का व्यवसाय करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें अन्य बातों के अलावा, उसे जमा राशि लेने और भुगतान करने से तत्काल प्रभाव से रोका जाना शामिल है। शुक्रवार को कारोबार बंद होने के बाद से बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं। (RBI Canceled License)

वहीं रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ होगा और अगर बैंक को अपने बैंकिंग कारोबार को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है तो जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। बता दें कि RBI का मुख्य उद्देश्य संधारणीय आर्थिक वृद्धि के अनुरूप मौद्रिक और वित्तीय स्थिरता को प्रोत्साहन देना और एक सक्षम, समावेशी वित्तीय प्रणाली का विकास सुनिश्चित करना है। देश के संतुलित, समान और संधारणीय आर्थिक विकास में सहयोग देना है। (RBI Canceled License)

Related Articles

Back to top button