Israel Hamas conflict : इजराइल फिलिस्तीन में फिर छिड़ी जंग, हमास ने दागे 5000 रॉकेट, जानें पूरा मामला

Israel Hamas conflict : फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा शनिवार तड़के दर्जनों रॉकेट दागकर इजरायल में अभूतपूर्व घुसपैठ करने के बाद एक महिला की मौत हो गई। इस घटना ने गाजा पट्टी से कई घुसपैठ और रॉकेट हमलों के बाद इज़राइल को ‘युद्ध की स्थिति’ घोषित करने के लिए प्रेरित किया। इसने अपने लोगों से घर के अंदर रहने का भी आग्रह किया। इज़रायली सेना ने कहा कि कई आतंकवादियों ने इज़रायली क्षेत्र में घुसपैठ की है।

यह भी पढ़ें : इस देश की सेना है सबसे अमीर, जाने किस नंबर पर है भारत?

इज़रायली रक्षा मंत्री ने आरक्षित सैनिकों की लामबंदी को मंजूरी दी। उनके कार्यालय के अनुसार, इजरायली रक्षा मंत्री जोआव गैलेंट ने रिजर्विस्टों की लामबंदी को मंजूरी दे दी है। गैलेंट के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि ड्यूटी के लिए बुलाए जाने वाले रिजर्वों की संख्या सेना की जरूरतों पर निर्भर करेगी।

आरोप है कि हमास ने इजरायल पर 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागे हैं। इजरायल की सेना ने घुसपैठ को लेकर बयान दिया है। सेना ने कहा कि गाजा की तरफ से आतंकियों ने घुसपैठ की है। हम इलाके के लोगों को घरों में रहने की अपील करते हैं। फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद समूह ने कहा है कि यह इस लड़ाई का हिस्सा है। एक प्रवक्ता ने कहा कि हमारे कैडर जीत तक हमास में अपने भाइयों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। (Israel Hamas conflict )

हमास की सैन्य शाखा अल क़सम ब्रिजेज ने एक ऑपरेशन की घोषणा की है जिसे वे ‘अल अक्सा बाढ़’ कह रहे हैं। उनका कहना है कि अल-अक्सा में चल रहे उकसावों के जवाब में उन्होंने घिरे फिलिस्तीनी क्षेत्र से इज़राइल की ओर हजारों रॉकेट दागे हैं। माना जाता है कि गाजा से दागे गए रॉकेट अश्कलोन में गिरे और इजराइल के केफ़र अवीव क्षेत्र में एक व्यक्ति की मौत हो गई। गाजा और उसके आस-पास के साथ-साथ मध्य और दक्षिणी इज़राइल-जहाँ तक कि तेल अवीव और पूर्वी यरुशलम तक चेतावनी सायरन बजाए गए हैं। इज़रायली सेना ने गाजा के साथ सीमा क्षेत्र के पास के निवासियों से भी घर के अंदर रहने का आग्रह किया है। (Israel Hamas conflict )

Related Articles

Back to top button