P20 Summit : G20 के बाद P20 की तैयारी में जुटा भारत, 13 अक्टूबर को PM मोदी करेंगे उद्घाटन

P20 Summit : जी-20 देशों के राष्ट्र प्रमुखों के शिखर सम्मेलन के बाद भारत अब अगले हफ्ते इन देशों के संसदीय सम्मेलन पी-20 की मेजबानी करेगा। इसमें वैश्विक मुद्दों का लोकतांत्रिक ढांचे में समाधान निकालने के तौर-तरीकों पर चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें : इस देश की सेना है सबसे अमीर, जाने किस नंबर पर है भारत?

खास बात यह है कि कनाडा के साथ जारी तनातनी के बीच कनाडाई संसद सीनेट के अध्यक्ष भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस सम्मेलन की तैयारियों पर चर्चा के दौरान कहा कि सम्मेलन से इतर कनाडाई संसद के अध्यक्ष के साथ सभी आपसी मुद्दों को उठाया जाएगा। इस सम्मेलन में जी-20 सदस्य देशों के साथ 10 आमंत्रित देशों के 25 स्पीकर और 10 डिप्टी स्पीकर के अलावा इन देशों के 50 से अधिक सांसद भी शामिल होंगे।

P20 Summit की तैयारियों में जुटा भारत

जी-20 देशों का नौवां पी-20 सम्मलेन 13-14 अक्टूबर को द्वारका में नवनिर्मित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में होगा जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 अक्टूबर करेंगे। स्पीकर ओम बिरला ने मीडिया को बताया कि सम्मेलन में पैन अफ्रीकी संसद के अध्यक्ष पहली बार भारत में पी-20 सम्मेलन (P20 Summit) में भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि भावना के साथ भारत का लक्ष्य अधिक समावेशी, शांतिपूर्ण और न्यायसंगत विश्व की दिशा में जटिल वैश्विक मुद्दों का सर्वसम्मति पर आधारित समाधान प्रदान करना है। संसदीय सम्मेलन के दौरान चार उच्चस्तरीय सत्रों का आयोजन किया जाएजा जिसमें सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के लिए एजेंडा 2030 के लक्ष्य को गति देना, सतत ऊर्जा परिवर्तन: हरित भविष्य के प्रवेश द्वार।

लैंगिक समानता को मुख्यधारा में लाना
महिला सशक्तीकरण एवं महिलाओं के नेतृत्व में विकास और सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन विषय हैं। इससे पूर्व 12 अक्टूबर को लाइफ- पर्यावरण के लिए जीवन शैली पर एक संसदीय फोरम आयोजित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button