गंगा दशहरा के दिन करें तुलसी से जुड़ा यह टोटका, धन की कमी हो जाएगी दूर,

सनातन धर्म में गंगा दशहरा का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक इस दिन मां गंगा की पूजा आराधना की जाती है और पवित्र नदियों में स्नान किया जाता है. कहा जाता है कि माता गंगा इसी दिन भगवान शंकर की जटाओं से धरती पर अवतरित हुई थी. इस दिन विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना करने से मां गंगा जल्द प्रसन्न होती है और सभी तरह की मनोकामना पूरी करती है. इसके अलावा इस दिन ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक तुलसी से जुड़े कुछ खास उपाय करने से धन संबंधित परेशानियां दूर होती हैं, तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि  गंगा दशहरा के दिन तुलसी से जुड़े कौन से उपाय करें, जिससे धन संबंधित परेशानियां दूर होगी.

अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं  कि गंगा दशहरा का पर्व इस वर्ष 16 जून को है. प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को यह पर्व मनाया जाता है. इस दिन मां गंगा को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं. अगर इस दिन तुलसी से जुड़े कुछ खास उपाय किए जाए, तो धन संबंधित परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

गंगा दशहरा के दिन तुलसी के पत्ते को गंगाजल से धोना चाहिए. उसके बाद लाल कपड़े में बांध कर रख दें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर से दरिद्रता दूर होती है और घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है .

गंगा दशहरा के दिन तुलसी में जल अर्पित करें और श्री तुलसी स्त्रोतम पाठ का जाप करें. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी की पूजा होता है वहां बरकत ही बरकत होती है. ऐसा करने से मां गंगा के साथ माता तुलसी भी प्रसन्न होती हैं.

इसके अलावा गंगा दशहरा के दिन पीतल के लोटे में गंगाजल डालकर उसमें तुलसी का पत्ता डालें. उसके बाद घर के प्रवेश द्वार पर इसका छिड़काव करें. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है.
 

Back to top button