संभागायुक्त ने किया औचक निरीक्षण, अनुपस्थित 7 अधिकारी-कर्मचारियों पर गिरी गाज

Durg Divisional Commissioner Action: दुर्ग संभाग के संभागायुक्त महादेव कावरे ने जिला के मुख्यालय अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय, तहसील कार्यालय और जिला पंचायत कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान संभागायुक्त कावरे ने सबसे पहले जिला पंचायत में सुबह 10:30 बजे अचानक दबिश दी। निरीक्षण के समय कार्यालय में कुल 6 अधिकारी और कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। अनुपस्थित कर्मचारियों में फत्ते सिंह राजपूत, डी.एस. राजपूत, रविशंकर नामदेव, बिरेन्द्र देवांगन और थानेश्वर चन्द्राकर शामिल है, जिन्हें कारण बताओ नोटिस के साथ ही 01 दिन के वेतन काटे जाने के निर्देश दिए गए। पंचायत विभाग दुर्ग में पदस्थ अधिकारी सहायक संचालक काव्या जैन को भी अनुपस्थित पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

यह भी पढ़ें:- फिर नाराज हुए CM भूपेश बघेल, इस वजह से जताई गहरी नाराजगी

निरीक्षण के दौरान कावरे ने सभी शाखाओं में जाकर अभिलेखो की जांच की। स्थापना शाखा में सेवा पुस्तिका का अवलोकन किया, जिस पर नॉमिनेशन प्रपत्र सक्षम अधिकारी द्वारा अभिप्रमाणित नहीं होना पाया गया। साथ ही कुछ कर्मचारियों का सामान्य भविष्य निधि पासबुक अद्यतन नहीं होना पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की गई। संभागायुक्त ने रोकड़ बही संधारित करने और अनुदान पंजी संधारित किए जाने के निर्देश सबंधित कर्मचारी को दिए। उन्होंने सभी कर्मचारियों के टेबल पर नाम पट्टिका आवश्यक रूप से रखे जाने के भी निर्देश दिए। (Durg Divisional Commissioner Action)

रीपा योजना के तहत प्रगति के संबंध में की गई चर्चा

संभागायुक्त कावरे ने निरीक्षण के दौरान विभिन्न योजनाओं की प्रगति के संबंध में चर्चा की, जिस पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अश्विनी देवांगन द्वारा केन्द्र और राज्य प्रवर्तित योजनाओं के साथ ही रीपा के तहत किए जा रहे कार्यों समेत आगामी कार्ययोजना के संबंध में अवगत कराया गया। तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त ने न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी और न्यायालय तहसीलदार समेत न्यायालय नायब तहसीलदार में लंबित न्यायालयीन प्रकरणों की अधिक संख्या पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित तहसीलदार प्रेरणा सिह, नायब तहसीलदारो को सुनवाई के लिए ज्यादा संख्या में प्रकरण लगाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही न्यायालय में सुनवाई के लिए निश्चित समय निर्धारित करने के निर्देश दिए। (Durg Divisional Commissioner Action)

समय निर्धारित करने के संबंध में दिए निर्देश

संभागायुक्त द्वारा अनुविभागीय अधिकारी मुकेश रावटे को कार्यालय में प्रतिलिपि के संबंध में आवेदन प्राप्त किए जाने और प्रतिलिपि प्रदाय करने के लिए समय निर्धारित करने के संबंध में निर्देशित किया। संभागायुक्त ने नाजिर शाखा, डब्ल्यू बी एन शाखा, कानूनगो शाखा के निरीक्षण के दौरान संधारित किए जाने वाले विभिन्न पंजियों का अवलोकन किया, जिस दौरान उन्होने कोटवारी पंजी, बी-4, वर्गीकरण पंजी, पटेली पंजी का अवलोकन किया, प्रतिलिपि शाख में लंबित आवेदनो के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित लिपिक प्रीति भगत और अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही पटवारी पुरूषोत्तम साहू और चन्द्रमोहन साव की सेवा पुस्तिका की जांच की। (Durg Divisional Commissioner Action)

अधिवक्ताओं और आम जनता से की चर्चा

संभागायुक्त कावरे ने तहसील कार्यालय में आम जनता से उनकी समस्याओं के संबंध में चर्चा की। साथ ही अधिवक्ताओं से भी न्यायलयीन प्रकरणों के निराकरण के संबंध में चर्चा की, जिस पर उपस्थित अधिवक्ताओं द्वारा न्यायालय के कार्य पर संतुष्टता व्यक्त की गई। कावरे ने न्यायालय के आदेश की प्रति ऑनलाइन में भी अपलोड कराए जाने के निर्देश दिए, जिससे कि आम जनता न्यायालयीन प्रकरणों की अद्यतन स्थिति ऑनलाइन के माध्यम से भी देख सके। (Durg Divisional Commissioner Action)

Related Articles

Back to top button