Earthquake Hits Nepal : फिर आया भूकंप, दूसरी बार नेपाल से अफगानिस्तान तक हिली धरती

Earthquake Hits Nepal : नेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 3.6 बताई गई है। नेपाल से अफगानिस्तानी धरती हिली। हालांकि नेपाल में आए भूकंप का असर भारत में महसूस नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें:- भारत और साउथ अफ्रीका के बीच महामुकाबला आज, जानिए हेड-टू-हेड में किसका पलड़ा भारी

अफगानिस्तान के फैजाबाद में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, अफगानिस्तान में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया।

शुक्रवार को आए भूकंप ने नेपाल में 157 से अधिक लोगों की जान ले ली और दर्जनों घायल हो गए. इसके कारण नेपाल में भारी तबाही होने की खबरें सामने आईं हैं. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार के भूकंप में मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. आज अफगानिस्तान में भी भूकंप का झटका महसूस किया गया.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी दी कि रविवार तड़के अफगानिस्तान के फैजाबाद में रिक्टर स्केल पर 4.5 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप फैजाबाद से लगभग 328 किलोमीटर पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई पर आया. पिछले हफ्ते अफगानिस्तान में 4.7 तीव्रता का एक और भूकंप आया था. अफगानिस्ता में हाल के दिनों में लगातार कई भूकंप आ चुके हैं. गौरतलब है कि पिछले महीने अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में आए भूकंप में 4,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और हजारों घर नष्ट हो गए थे. तब हेरात और आसपास के इलाके 6.3 तीव्रता के भूकंप और उसके शक्तिशाली झटकों से हिल गए थे. (Earthquake Hits Nepal)

नेपाल के भूकंप के बाद से वहां पर राहत और बचाव का काम काफी तेजी से जारी है. नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड ने कहा कि ‘भूकंप प्रभावित इलाके में काफी नुकसान हुआ है. सैकड़ों लोग घायल हैं, हजारों घर नष्ट हो गए हैं और हमारी सरकार राहत कार्य में लगी हुई है. हमने नेपाली सेना को तैनात किया है. सशस्त्र पुलिस बल को सभी घायलों को हेलीकॉप्टर के जरिए बचाव के लिए अस्पताल पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है. हेलीकाप्टरों के जरिये आसपास के जिलों से स्वास्थ्य उपकरण लेकर स्वास्थ्य कर्मी भी मौके पर पहुंच रहे हैं. हमने अपने हेलीकॉप्टरों से घायलों को भी बचाया है. हमारी सरकार वो काम कर रही है. हमने आपदा प्रबंधन समिति की बैठक के साथ-साथ कैबिनेट बैठक भी बुलाई है.’ (Earthquake Hits Nepal)

Related Articles

Back to top button