किंग कोहली का जन्मदिन आज, जानिए चेज मास्टर से जुड़ी कुछ खास बातें

King Kohli 35th Birthday: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और चेज मास्टर के नाम से मशहूर विराट कोहली आज (5 नवंबर) 35 साल के हो गए हैं। किंग कोहली आसमान पर चमकता वो सितारा हैं, जिसकी चमक से भारतीय क्रिकेट रोशन है। विराट कोहली ने अपने खेल से हमेशा ही विश्व क्रिकेट में भारत की धाक को बरकरार रखा है। ये सिलसिला लगातार जारी है। कोहली का मकसद हमेशा ही टीम इंडिया की जीत रही है और ज्यादातर मौकों पर वो इसमें कामयाब रहे हैं। कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के दौरान देश के लिए ऐसी कई पारियां खेली हैं, जिस पर हर भारतीय गर्व कर सकता है।

यह भी पढ़ें:- भारत और साउथ अफ्रीका के बीच महामुकाबला आज, जानिए हेड-टू-हेड में किसका पलड़ा भारी

विश्व क्रिकेट में कोहली ऐसे ही विराट नहीं हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए जो किया है वो आंकड़े के रूप में सबके सामने हैं और यकीन मानिए ये आंकड़े चीख-चीख कर कहते हैं कि किंग कोहली सच में भारत के रन मशीन हैं। विराट कोहली ने भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 18 अगस्त 2008 को डेब्यू किया था और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद वर्ल्ड क्रिकेट में कोई ऐसा नहीं हुआ, जिसने उनसे ज्यादा रन, शतक, दोहरा शतक, अर्धशतक, बनाए हों या फिर उनसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच या मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीते हैं। (King Kohli 35th Birthday)

क्रिकेट प्रेमियों को मिल सकता है विराट से तोहफा

5 नवंबर 1988 को दिल्ली में पैदा हुए विराट कोहली ने शुरू में ही दिखा दिया था कि उनमें कितनी काबिलियत है और वो बहुत आगे जा सकते हैं। साल 2008 में अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब दिलाया और इसके कुछ दिन बाद ही उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें भारतीय वनडे टीम में एंट्री मिल गई। साल 2008 में उन्होंने भारत के लिए पहला वनडे खेला, लेकिन इसके दो साल के बाद उन्हें T20 टीम में जगह मिली और उन्होंने पहला मैच 12 जून 2010 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला। विराट सचिन तेंदुलकर के वनडे शतकों के रिकॉर्ड से बस एक कदम दूर हैं। फैंस को उम्मीद है कि ये रिकॉर्ड उनके जन्मदिन पर बनेगा।  (King Kohli 35th Birthday)

विराट कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकॉर्ड्स

  • वनडे क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड कोहली के नाम दर्ज है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अब तक कुल 10 शतक जमाए हैं।
  • कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संयुक्त रूप में सर्वाधिक 20 ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है।
  • कोहली विश्व क्रिकेट में लगातार 3 कैलेंडर सालों में 2,500 से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। ऐसा उन्होंने 2016, 2017 से 2018 के दौरान किया था।
  • कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 13,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने सिर्फ 267 पारियों में इस उपलब्धि को हासिल कर लिया।
  • वनडे में सर्वाधिक शतक जमाने में कोहली (48) दूसरे नंबर पर हैं। तेंदुलकर (49) पहले नंबर पर हैं।
  • कोहली टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके नाम 115 मैचों में 4,008 रन दर्ज हैं।
  • कोहली (38) के नाम क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे अधिक 50+ की पारियां खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

Related Articles

Back to top button