छत्तीसगढ़ की पर्वतारोही याशी जैन ने रचा इतिहास, माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा

रायपुर। छत्तीसगढ़ की पर्वतारोही (Mountaineer of Chhattisgarh) याशी जैन ने माउंट एवरेस्ट फतह कर इतिहास रच दिया है। छत्तीसगढ़ जैन समाज की बेटी याशी ने बुधवार सुबह 5:45 बजे भारतीय समयानुसार एवरेस्ट पर भारत का तिरंगा और जैन ध्वज फहराया।

रायगढ़ की याशी जैन ने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए जाने वाली 15 सदस्यीय टीम में छत्तीसगढ़ की एकमात्र सदस्य हैं। माउंट एवरेस्ट फतह करने का अभियान 1 अप्रैल से शुरू हुआ था, जो 45 दिनों तक चला। अभियान पर जाने से पहले पर्वतारोही याशी जैन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी। सीएम ने याशी को माउंट एवरेस्ट फतह करने के लिए अपनी शुभकामनाएं देकर विदा किया था। वहीं 5 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि के तौर पर देने की घोषणा की थी। (Mountaineer of Chhattisgarh)

यह भी पढ़े :- मोदी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल , किरेन रिजिजू से लिया गया कानून मंत्रालय

मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने किया था याशी जैन का उत्साहवर्धन

मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने याशी जैन का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें सफलता के लिए शुभकामनाएं दी और प्रोत्साहन राशि के तौर पर 5 लाख रुपये देने की घोषणा की थी. मुख्यमंत्री ने याशी द्वारा माउंट एवरेस्ट फतह के बाद वहां फहराए जाने वाले ‘भारतीय राष्ट्रीय ध्वज’ और ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ ध्वज का विमोचन भी किया था. पर्वतारोही याशी जैन ने तीन महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटी को फतह करके तिरंगे के साथ बेटी बचाओ अभियान का परचम फहराया है. (Mountaineer of Chhattisgarh)

यह भी पढ़े :- Interest Rate Cut: महंगाई में गिरावट के बाद अब EMI में भी मिलेगी राहत! रेपो रेट घटा सकता है RBI

Related Articles

Back to top button