छत्तीसगढ़ में कल से विधानसभा का बजट सत्र शुरू, 6 मार्च को आखिरी बजट पेश करेंगे CM भूपेश

Chhattisgarh Budget Session 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू हो रहा है, जो 24 मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल 14 बैठकें होंगी। वहीं 6 मार्च को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ का बजट पेश करेंगे। कल राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन के अभिभाषण से सत्र की शुरुआत होगी। CM भूपेश बघेल के इस कार्यकाल का ये आखिरी बजट होगा। चुनावी साल में पेश होने वाले इस बजट से उम्मीद लगाई जा रही है कि कई लुभावने घोषणाओं के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पिटारा लोगों के लिए खुलेगा।

यह भी पढ़ें:- केजरीवाल सरकार के 2 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, सिसोदिया और सत्येंद्र ने छोड़ा पद

बता दें कि छत्तीसगढ़ में इस साल बजट 1 लाख करोड़ से ज्यादा का हो सकता है। CM भूपेश बघेल गृह विभाग, कृषि, स्वास्थ्य रोजगार संबंधित विभागों के अलग-अलग मंत्रियों और अफसरों से रायशुमारी कर बजट का अंतिम स्वरूप तैयार कर चुके हैं। बजट 2023 में कई तरह की सौगात लोगों को मिल सकती है। वित्त विभाग के अधिकारियों की मानें तो सरकार इस बार कोई नया कर नहीं लगाएगी। इस तरह से बड़ी राहत दे सकती है । इसके अलावा अनियमित कर्मचारियों के लिए भी कुछ राहत भरे फैसले हो सकते हैं। CM भूपेश बघेल नई नौकरियों के माहौल को तैयार करने, कृषि, शिक्षा और महिलाओं से जुड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। (Chhattisgarh Budget Session 2023)

2023 के बजट में किसानों का भी खास ख्याल रखा जाएगा, क्योंकि साल 2018 के विधानसभा चुनावों में तख्तापलट करने में बड़ी भूमिका किसानों ने ही निभाई थी। तब सरकार ने किसानों का कर्ज माफ भी किया था। पिछली बार गोबर से बने सूटकेस के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बजट सत्र में विधानसभा पहुंचे थे। इस बार चर्चा है कि ई बजट की थीम पर बजट पेश किया जा सकता है। वित्त विभाग इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री अपना बजट भाषण सीधे टेबलेट से पढ़ेंगे और इसकी जानकारी अन्य सदस्यों को भी लैपटॉप स्क्रीन या टेबलेट के जरिए ही दी जाएगी। ये प्रयोग छत्तीसगढ़ की विधानसभा में पहली बार होगा। मध्यप्रदेश में भी इस बार पेपरलेस बजट पेश किया जाएगा। (Chhattisgarh Budget Session 2023)

Related Articles

Back to top button