केजरीवाल सरकार के 2 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, सिसोदिया और सत्येंद्र ने छोड़ा पद

Sisodia and Satyendra Resign: दिल्ली में ‘AAP’ सरकार के दो मंत्रियों यानी मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने पद से इस्तीफा दे दिया है। जानकारी के मुताबिक CM अरविंद केजरीवाल ने दोनों का इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है। इस्तीफा देने वाले दोनों ही नेता अलग-अलग मामलों में आरोपी हैं। बता दें कि केजरीवाल के बाद आम आदमी पार्टी में मनीष सिसोदिया ही सबसे बड़े नेता है। मनीष सिसोदिया के पास दिल्ली सरकार के कुल 33 में से 18 विभाग हैं। सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद सबसे बड़ी दिक्कत यही है कि उनका काम कौन संभालेगा।

यह भी पढ़ें:- एयर इंडिया में मर्जर के बाद मिट जाएगा विस्तारा एयरलाइन का नाम, जानिए क्या है विलय के बाद टाटा ग्रुप का प्लान

अरविंद केजरीवाल के एक और मंत्री सत्येंद्र जैन पहले से जेल में बंद हैं। जैन के विभागों का काम भी सिसोदिया ही देख रहे थे। सिसोदिया के पास शिक्षा, लोक निर्माण, वित्त, आबकारी, ऊर्जा, जल, स्वास्थ्य जैसे सबसे अहम विभाग थे। उनके सहयोगी बताते हैं कि वे एक दिन में 12 से 15 मीटिंग करते थे। वहीं फरवरी 2020 में मुख्यमंत्री केजरीवाल के अपने बाकी विभाग छोड़ दिए थे। इसके बाद सिसोदिया इन विभागों को भी देख रहे थे। आम आदमी पार्टी में सिसोदिया के कद का नेता और अरविंद केजरीवाल का इतना भरोसेमंद व्यक्ति फिलहाल कोई नहीं है। (Sisodia and Satyendra Resign)

वहीं दिल्ली सरकार अगले वित्तीय वर्ष के लिए बजट की तैयारी कर रही है। बजट का सभी कामकाज मनीष सिसोदिया ही देख रहे थे। दिल्ली सरकार का बजट आम आदमी पार्टी की सरकार आने के पहले करीब 30 हजार करोड़ रुपए का था, जो अब 75 हजार करोड़ रुपए का हो गया है। पहले सत्येंद्र जैन और अब मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी से आम आदमी पार्टी के 10 साल के इतिहास में अरविंद केजरीवाल के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। सिसोदिया दिल्ली में एजुकेशन सेक्टर में आए बदलाव के पोस्टर बॉय हैं। पार्टी के कई नेता बताते हैं कि एक तरह से दिल्ली की सरकार वही चलाते हैं। पार्टी के राष्ट्रीय स्तर पर प्रसार में भी सिसोदिया की भूमिका अहम रही है, जो गिरफ्तारी के बाद प्रभावित हो सकती है। (Sisodia and Satyendra Resign)

इधर, दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तार मनीष सिसोदिया को सुप्रीम कोर्ट ने राहत नहीं दी है। सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली सिसोदिया की अर्जी मंजूर करने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने उन्हें हाईकोर्ट जाने की सलाह दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक CJI जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सिसोदिया के वकील से कहा कि आपको हाईकोर्ट जाना चाहिए था। सीधे सुप्रीम कोर्ट से जमानत क्यों मांग रहे हैं। ये ठीक परंपरा नहीं है। आम आदमी पार्टी ने इस फैसले पर कहा कि हम कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हैं। अब जमानत के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की जाएगी। अब देखना होगा कि हाईकोर्ट से सिसोदिया को राहत मिलता है या नहीं।  (Sisodia and Satyendra Resign)

Related Articles

Back to top button