बिजली कंपनी ने बकायेदारों पर की कार्रवाई, 391 उपभोक्ताओं की कटी बिजली

Electricity Company Action: छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड दुर्ग क्षेत्र में बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वाले बकायेदार उपभोक्ताओं के लिए विशेष बकाया वसूली अभियान शुरु कर दिया है। इसी कड़ी में दुर्ग विद्युत क्षेत्र के अंतर्गत विभागीय संभाग बेमेतरा और साजा में एक ही दिन में 185 बकायेदार उपभोक्ताओं से 27 लाख 48 हजार रुपए की वसूली की गई। समझाइश के बाद भी बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वाले 391 बकायेदारों की बिजली लाइन काट दी गई। बता दें कि 10 नवंबर 2022 को विभागीय संभाग बेमेतरा और साजा में विद्युत विच्छेदन समेत बकाया वसूली के लिए 22 सहायक अभियंताओं की टीम गठित कर विशेष अभियान चलाया गया।

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री के निर्देश पर त्वरित एक्शन, प्रभारी प्राचार्य निलंबन

इस अभियान में संबंधित क्षेत्र के कनिष्ठ अभियंता और लाइन स्टाफ भी शामिल हुए। इस अभियान के दौरान बेमेतरा संभाग के अंतर्गत नवागढ़ सबडिविजन के 108 बकायेदार उपभोक्ताओं की बिजली लाइन काटी गई और 27 बकायेदारों से 03 लाख 41 हजार रुपए की वसूली की गई। इसी तरह दाढ़ी सबडिविजन के 40 बकायेदारों से 04 लाख 99 हजार रुपए की वसूली की गई और बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वाले 71 बकायेदारों की लाइन काटी गई। बेमेतरा सबडिविजन के अंतर्गत 32 उपभोक्ताओं की लाइन काटी गई और 32 बकायेदारों से 06 लाख 06 हजार रुपए की वसूली की गई। विभागीय संभाग साजा के अतंर्गत सबडिविजन देवकर के 19 उपभोक्ताओं की लाइन काटी गई और 19 उपभोक्ताओं से 04 लाख 02 हजार रुपए की वसूली की गई। (Electricity Company Action)

साजा सबडिविजन के 25 बकायेदारों से 03 लाख 92 हजार रुपए की वसूली की गई और 19 बकायेदार उपभोक्ताओं की लाइन काटी गई। इसी तरह बेरला सबडिविजन के अंतर्गत 142 बकायेदारों की लाइन काटी गई और 42 बकायेदारों से 04 लाख 54 हजार रुपए की वसूली की गई। अधीक्षण अभियंता एके गौराहा ने बताया कि विद्युत कंपनी द्वारा बकायेदार उपभोक्ताओं पर की जा रही कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में गैरघरेलू और औद्योगिक कनेक्शनों के बकायेदारों के साथ ही घरेलू श्रेणी के बकायेदारों पर कनेक्शन काटने और बकाया वसूली की कार्रवाई की जा रही है। गौराहा ने बताया कि बिजली बिल देयकों के भुगतान में विलंब होने पर उपभोक्ताओं को बार-बार ध्यान आकृष्ट कराया जा रहा है, जिससे वे देयक समय पर जमा कर देवें। (Electricity Company Action)

मैदानी अधिकारी और उनकी टीम बकायेदार उपभोक्ताओं के पास स्वयं पहुंचकर उनसे बिजली बिल जमा करने का अनुरोध कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, दुर्ग क्षेत्र के मुख्य अभियंता एम.जामुलकर ने उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि समय पर बिजली बिल का भुगतान करें और अप्रिय विद्युत विच्छेदन की कार्यवाही से बचें। उन्होंने कहा कि दो महिने से अधिक बकाया राशि होने पर उपभोक्ताओं को शासन द्वारा हाफ बिजली बिल योजना के तहत बिजली बिल देयक में मिलने वाले छूट का लाभ नहीं मिल पाता, जिससे उपभोक्ताओं को नुकसान होता है। अतः उपभोक्ताओं से अपील है कि नियत समय पर बिजली बिल जमा कर शासन द्वारा बिजली बिल में दी जा रही छूट का भी लाभ उठावें। (Electricity Company Action)

Related Articles

Back to top button