हाथियों ने पटक-पटक कर ली युवक की जान, दूसरा बचने के लिए पेड़ पर चढ़ा

Elephant Attack in Balrampur: छत्तीसगढ़ में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा मामला बलरामपुर जिले का है, जहां वाड्रफनगर के मेढ़ारी गांव में 18 हाथियों के दल ने मुख्य मार्ग पर तीन बाइक पर सवार 5 युवकों को घेर लिया। हाथियों ने एक युवक को पकड़ लिया और उसे पटक-पटककर मार डाला। जबकि एक युवक ने पेड़ पर चढ़कर अपनी जान बचाई। बाकी तीन युवक भागने में कामयाब रहे। हाथियों ने भाग रहे युवकों में 22 साल के राजू श्यामले को सूंड से पकड़ लिया और पटक-पटककर मार डाला। उसके साथ जा रहे तीन युवक तेजी से भाग निकले। एक युवक पास के पेड़ पर चढ़ गया और घंटों पेड़ पर लटककर उसने जान बचाई। घंटों हाथी मेढ़ारी मुख्य मार्ग के पास डटे रहे।

यह भी पढ़ें:- वर्ल्ड कप का दूसरा मैच भी नहीं खेलेंगे शुभमन गिल, कल अफगानिस्तान के साथ होगा मुकाबला

बताया जा रहा है कि घटनास्थल से भागे युवक किसी तरह दूसरे मार्ग से होकर गांव तक पहुंचे और वन अमले को घटना की सूचना दी। हाथियों की मौजूदगी के कारण वन अमला भी रात को मौके पर नहीं पहुंचा। सुबह वन अमले के साथ ग्रामीणों ने युवक का शव बरामद किया। शव का पीएम कराकर परिजनों को सौंप दिया है। रेंजर राम नारायण ने मृतक के परिजनों को 25 हजार की आर्थिक सहायता राशि दी है। मेढ़ारी इलाके में 18 हाथियों का दल 15 दिनों से उत्पात मचा रहा है। हाथियों ने किसानों के धान, मक्के की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है। हाथी 50 हेक्टेयर से ज्यादा फसल को बर्बाद कर चुके हैं। हाथियों के कारण लोग रतजगा कर फसल और घरों की रखवाली कर रहे हैं। रेंजर रामनारायण राम ने कहा कि लोगों को हाथियों से दूर रहने की समझाइश दी जा रही है। (Elephant Attack in Balrampur)

जल्द ही कॉल से मिलेगा हाथी आने की सूचना

इधर, जल्द ही गरियाबंद वनमंडल क्षेत्र के लोगों को उनके आस पास हाथी आने की सूचना मोबाइल कॉल और SMS से मिलने लगेगी। वन विभाग ने इसके लिये बकायदा दो एप तैयार करवाये है, जिसके संचालन के लिये वन अधिकारी, कर्मचारियों को विगत दिवस एक वृहद कार्यशाला रखते हुए प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि कैसे एनीमल ट्रेकिंग सी. जी. एप्लीकेशन और ओ.डी.के. कलेक्ट एप्लीकेशन में ग्रामीणों का रजिस्ट्रेशन करना है, और कैसे हाथी की जानकारी मिलने पर या दिखाई देने पर उसकी विस्तृत जानकारी ऐप मे डालना है। ताकि लोगों को हाथी क्षेत्र में आने की सूचना जल्द से जल्द मिल सके और लोगो और हाथी को एक दूसरे से दूर रखा जा सके। (Elephant Attack in Balrampur)

Related Articles

Back to top button