फिर बदलाव के मूड में एलन मस्क, खत्म हो सकती है ट्विटर की फ्री सर्विस

Elon Musk New Plan: एलन मस्क ट्विटर खरीदने के बाद से ही लगातार कई बदलाव कर रहे हैं। इसी बीच ट्विटर के इस्तेमाल के लिए यूजर्स को फीस देनी पड़ सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के नए बॉस एलन मस्क सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज करने का प्लान कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में एक मीटिंग में मस्क ने कर्मचारियों के साथ इस विचार पर चर्चा की थी। मस्क का प्लान है कि यूजर्स को फ्री में लिमिटेड टाइम ही एक्सेस मिले। इसके बाद ट्विटर यूज करने के लिए सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। हालांकि इसमें कितना समय लगेगा और क्या मस्क गंभीरता से इस पर काम कर रहे हैं ये अभी साफ नहीं है।

यह भी पढ़ें:- अब ट्विटर पर शेयर कर पाएंगे लॉन्ग-फॉर्म टेक्स्ट, एलन मस्क ने किया ऐलान

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की टीम फिलहाल नए वेरिफिकेशन सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम कर रही है। कहा जा रहा है कि कंपनी को रोजाना 32 करोड़ का नुकसान हो रहा है। वो नए मॉडल से रेवेन्यू बढ़ाना चाहते हैं। मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा है। वो जल्द इसकी भरपाई करना चाहते हैं। ट्विटर पर भारी कर्ज है। वो इसे खत्म करने के लिए एडवर्टाइजर्स पर निर्भर नहीं रहना चाहते। मस्क ने कॉस्ट कटिंग के लिए करीब आधे एम्प्लॉइज को निकाल दिया है। छंटनी के बाद मस्क ने कहा था कि जब कंपनी को रोजाना 40 लाख डॉलर का नुकसान हो रहा है, तो हमारे पास कर्मचारियों को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। (Elon Musk New Plan)

यह भी पढ़ें:- ट्विटर पर ये काम करने से हट जाएगा ब्लू टिक, अकाउंट भी हमेशा के लिए हो सकता है सस्पेंड

एलन मस्क ने हाल ही में कुछ देशों में 8 डॉलर में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है। अगर लोग इसे नहीं खरीदते हैं तो वे अपना वेरिफाइड चेकमार्क खो देंगे। भारत में ये सब्सक्रिप्शन एक महीने के अंदर लॉन्च होगा। इसके लिए भारत में करीब 200 रुपए देने पड़ सकते है। ट्विटर ब्लू सर्विस पहली बार पिछले साल जून में लॉन्च हुई थी। सब्सक्रिप्शन सर्विस को US, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च किया गया था। इन देशों में ट्विटर ब्लू सर्विस का मंथली चार्ज 4.99 डॉलर था। इस सर्विस में वैरिफिकेशन नहीं मिलता था, लेकिन मस्क ने अब इसमें ब्लू बैज को भी ऐड कर दिया है। सर्विस का चार्ज भी बढ़ाकर 8 डॉलर कर दिया है। (Elon Musk New Plan)

 

आने वाले समय में ट्वीटर में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक एलन मस्क ट्विटर को एक सुपर एप बनाने चाहते हैं। क्रिएटर इसके जरिए पैसे कमा सकेंगे और यूजर्स इसके जरिए पेमेंट, शॉपिंग और यहां तक कि टैक्सी भी बुक कर पाएंगे। मस्क ने पहले ही ट्विटर के इन्वेस्टर्स से साफ कर दिया था कि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन यूजर्स को दिया जाएगा। इसके जरिए एड रेवेन्यू पर कंपनी की निर्भरता कम होगी।

वहीं मस्क ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे ट्विटर को फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाने पर जोर देंगे। इसके अलावा संकेत दिया था कि वो कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी में बदलाव भी कर सकते हैं। ट्विटर के जरिए मस्क की क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक संभावित लॉन्चपैड बनाने की तैयारी हैं। मस्क की टेस्ला अपनी बैलेंस शीट में क्रिप्टो रखती है और पेमेंट भी स्वीकार करती है। मस्क की टेस्ला चीन में अपना बिजनेस बढ़ा रही है। जानकारों को लगता है कि मस्क चीनी सरकार से संबंध बेहतर बनाने के लिए ट्विटर यूजर्स का डेटा उनके साथ शेयर कर सकते हैं। (Elon Musk New Plan)

इधर, टेस्ला के फाउंडर और दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर से नीचे गिर गई है। फोर्ब्स के मुताबिक मस्क की नेटवर्थ अभी 197.4 बिलियन डॉलर यानी करीब 16 लाख करोड़ रुपए है। मस्क के ट्विटर अधिग्रहण के बाद ये गिरावट आई है। वहीं ट्विटर ने 50% एम्प्लॉइज की छंटनी के बाद अब उनमें से कुछ कर्मचारियों को वापस लौटने के लिए कहा है। कंपनी का कहना है कि उन्हें गलती से टर्मिनेट कर दिया गया था। ब्लूमबर्ग ने इसे लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है। वहीं आने वाले समय में ट्वीटर को लेकर कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। (Elon Musk New Plan)

Related Articles

Back to top button