एलन मस्क ने ट्विटर में फिर की छंटनी, इस बार गई इतने कर्मचारियों की नौकरी

Elon Musk Twitter Action: ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने फिर कर्मचारियों की छंटनी की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर ने अपने डबलिन और सिंगापुर ऑफिसों में नए सिरे से छंटनी की अनाउंसमेंट की है। कंपनी ने शुक्रवार को ग्लोबल कंटेंट मॉडरेशन को हैंडल करने वाली ‘ट्रस्ट एंड सेफ्टी’ टीम और ‘हेट स्पीच एंड हैरेसमेंट’ यूनिट के 24 से ज्यादा कर्मचारियों को निकाल दिया। जानकारी के मुताबिक इस छंटनी में ट्विटर के एशिया पैसिफिक रीजन के साइट इंटीग्रिटी के हेड नूर अजहर बिन अयोब भी प्रभावित हुए हैं, जिन्हें हाल ही में हायर किया गया था। इनके अलावा ट्विटर की रेवेन्यू पॉलिसी के सीनियर डायरेक्टर एनालुइसा डोमिंग्वेज को भी कंपनी से बाहर कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:- इस तरह गढ़ें अपने बच्चों का सशक्त भविष्य, पढ़ें पूरी खबर

वहीं सोशल नेटवर्क की मिसइनफॉरमेशन पॉलिसी, ग्लोबल अपील्स और प्लेटफॉर्म पर स्टेट मीडिया को संभालने वाली टीमों के वर्कर्स को भी निकाल दिया गया है। ट्विटर के ‘ट्रस्ट एंड सेफ्टी’ की वाइस प्रेसिडेंट एला इरविन ने रॉयटर्स से पुष्टि की है कि कंपनी ने शुक्रवार रात को टीम में कुछ कटौती की हैं, लेकिन डिटेल नहीं दी। एला इरविन ने कहा कि हमारे पास ट्रस्ट और सेफ्टी टीम में हजारों लोग हैं, जो कंटेंट मॉडरेशन का काम करते हैं। और उन टीमों में हमने कोई कटौती नहीं की है, जो यह काम रोजाना करती हैं। (Elon Musk Twitter Action)

उन्होंने कहा कि कुछ कटौती उन एरियाज में की हैं, जिनमें सफिशिएंट वॉल्यूम में आगे बढ़ने की कमी थी। बता दें कि अक्टूबर 2022 के आखिरी में एलन मस्क के ट्विटर का 44 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण करने के बाद से कंपनी के कर्मचारी कठिन समय से गुजर रहे हैं। कॉस्ट कटिंग के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने नवंबर 2022 की शुरुआत में लगभग 3,700 कर्मचारियों की छंटनी की थी। इसके बाद सैकड़ों एम्प्लॉइज ने इस्तीफा दे दिया था। मस्क के अधिग्रहण के बाद से अब तक 7,500 में से करीब 5,000 एम्प्लॉइज की नौकरी जा चुकी है। (Elon Musk Twitter Action)

इधर, ट्विटर इंडिया की बात करें तो मस्क के अधिग्रहण के कुछ दिनों बाद माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने अपने भारतीय कर्मचारियों में से 90% से ज्यादा को निकाल दिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर के पास भारत में 200 से ज्यादा कर्मचारी थे और छंटनी के बाद अब संख्या घटकर लगभग 12 रह गई है। भारत में करीब 70% नौकरियां प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग टीम के एम्प्लॉइज की गई थीं। इसके अलावा मार्केटिंग, पब्लिक पॉलिसी और कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन टीमों में से भी छंटनी की गई थी। बता दें कि ट्विटर खरीदने के बाद से ही एलन चर्चा में बने हुए हैं। (Elon Musk Twitter Action)

Related Articles

Back to top button