मेडिकल कॉलेज अस्पताल में लगी भीषण आग, नवजात की मौत, 8 बच्चे लापता

Fire in Dhanbad Hospital: झारखंड के धनबाद स्थित शहीद निर्मल महतो मेमोरियल मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल में शुक्रवार की रात अचानक आग लग गई, जिसकी चपेट में आने से एक नवजात की मौत हो गई। जबकि 8 बच्चे लापता बताए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक आग डायलिसिस सेंटर में लगी, जिसने देखते ही देखते पूरे वार्ड को अपनी चपेट में ले लिया। पूरे वार्ड में धुआं भर गया। नवजात नियो नेटाल केयर यूनिट में भर्ती थी, जिसकी मौत की सूचना है। हालांकि अस्पताल प्रबंधन ने इसकी पुष्टि नहीं की है। आग लगने से पास के पेडियाट्रिक, गाईनी, मेल मेडिसिन, आई एंड ईएनटी, ऑर्थोपेडिक्स और दूसरे विभागों में भी धुआं भरने लगा। इसके बाद भगदड़ मच गई। मरीज और कर्मचारी इधर-उधर भागने लगे।

यह भी पढ़ें:- जशपुर जिले में भीषण सड़क हादसा, 2 बाइकों की भिड़ंत में 4 युवकों की मौत

परिजनों ने अपने मरीजों को ग्रिल तोड़कर बाहर निकाला। इस अफरातफरी के बीच NICU और SNCU वार्ड में भर्ती 8 बच्चे लापता बताए जा रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन बच्चों की खोज कर रहा है। SNMMCH के डायलिसिस यूनिट में आग लगने से दूसरे फ्लोर में NICU-SICU में धुआं भर गया था। इस वार्ड में हादसे से करीब एक घंटे पहले तोपचांची के एक नवजात को एडमिट कराया गया था। धुआं भरने की वजह से नवजात की मौत हो गई। हालांकि इसकी पुष्टि न तो अस्पताल प्रबंधन ने की और न ही उसके परिजनों ने। जानकारी के मुताबिक NICU और SNCU में 22 बच्चे भर्ती थे। आग लगने के बाद मची अफरा-तफरी के बीच परिजन सबको लेकर भागे। आग बुझाने के बाद बच्चों की खोजबीन शुरू हुई। 22 में 14 बच्चे मिले बाकी आठ का पता नहीं चल पाया। अस्पताल प्रबंधन बच्चों की खोज कर रहा है। (Fire in Dhanbad Hospital)

पेडियाट्रिक वार्ड में 7 नवजात और कई बच्चे भर्ती थे। उन्हें उठाकर उनके माता-पिता और परिजन बाहर भागे। आग लगने की घटना की जानकारी मिलने पर सरायढेला थाने की पुलिस भी पहुंच गई। जवानों ने अस्पताल में तैनात आउट सोर्स कर्मियों के साथ मिलकर मरीज और उसके परिजनों को बाहर निकाला। करीब 2 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। एसडीएम उदय रजक वार्डों की स्थिति और मरीजों की सुरक्षा का जायजा लिया। शुरुआती जांच में शॉर्ट सर्किट को आग लगने की वजह माना जा रहा है।धुआं भरने से आई और ईएनटी वार्डों के मरीज अंदर ही फंस गए थे। उन वार्डों की ग्रिल को तोड़कर मरीजों को बाहर निकल गया। अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉक्टर ज्योति रंजन प्रसाद ने देर रात बताया कि सभी प्रभावित वार्डों से मरीजों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। फिलहाल मामले की जांच जारी है। (Fire in Dhanbad Hospital)

Related Articles

Back to top button