कतर में इंडियन नेवी के 8 पूर्व अफसरों को मौत की सजा, भारत देगा कानूनी चुनौती

Indian Navy Officers Death Penalty : अरब देश कतर में 8 भारतीयों को गुरुवार (26 अक्टूबर) को फांसी की सजा सुनाई गई. इन सभी पर जासूसी का आरोप है.कतर (Qatar) में आठ महीने पहले भारतीय नैसेना (Indian Navy) के 8 पूर्व अधिकारियों को जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. ये गिरफ्तारी पिछले साल सितंबर में हुई थी. इस मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि मौत की सजा के फैसले से हम हैरान हैं. विस्तृत फैसले का इंतजार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:- असम के CM हिमंता और प्रियंका गांधी को नोटिस जारी, जानिए क्या है पूरा मामला

विदेश मंत्रालय ने कहा, ”हम परिवार के सदस्यों और कानूनी टीम के संपर्क में हैं और सभी कानूनी विकल्प तलाश रहे हैं. इस मामले को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं और इस पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे. फैसले को कतर के अधिकारियों के सामने भी उठाएंगे.”

इजरायल के लिए जासूसी करने का है आरोप
ये सभी ऑफिसर भारतीय नौसेना में अलग-अलग पोस्ट पर काम कर चुके हैं. उनके ऊपर इजरायल (Israel) के लिए जासूसी करने का आरोप है. इन 8 लोगों में प्रतिष्ठित ऑफिसर भी शामिल हैं. इन्होंने कभी प्रमुख भारतीय युद्धपोतों (Warships) की कमान संभाली थी. फिलहाल डहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज एंड कंसल्टेंसी सर्विसेज के लिए काम कर रहे थे. ये एक प्राइवेट फर्म है, जो कतर के सशस्त्र बलों को ट्रेनिंग और इससे जुड़ी सर्विस मुहैया करती है. (Indian Navy Officers Death Penalty)

इस पूरे मामले पर क्या कहना है भारत का
कतर की अदालत से जैसे ही आठ भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारियों को मौत की सजा सुनाए का फैसला आया उसने सबको हैरान कर दिया। भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि वह इस फैसले से बेहद हैरान है। इस मामले में सभी कानूनी विकल्पों पर विचार भारत कर रहा है। भारतीय नौसेना के आठ पूर्व अधिकारी पिछले साल अगस्त से जेल में हैं। कतर के अधिकारियों की ओर से भारतीयों के खिलाफ लगाए गए आरोपों को सार्वजनिक नहीं किया गया है। (Indian Navy Officers Death Penalty)

Related Articles

Back to top button