Trending

Shri Hanuman Janmotsav: संकटमोचन श्री हनुमान जन्मोत्सव पर हजारों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, पढ़ें पूरी खबर

Shri Mahavir Dev Temple: बलौदाबाजार के हृदय स्थल बजरंग चौक स्थित प्राचीन सिद्ध दक्षिणमुखी संकटमोचन हनुमान के श्री महावीर देव मंदिर में हनुमान के जन्मदिवस के अवसर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। दर्शन के लिए देर रात तक लंबी कतार लगी रही। हजारों की संख्या में भक्तों ने भगवान के दर्शन किए। साथ ही प्रसाद भी ग्रहण किया। मंदिर के सेवक सर्वराकार पंडित अशोक कुमार तिवारी ने बताया कि भगवान हनुमान के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मंदिर में बजरंगबली और शिवजी का दुग्धाभिषेक किया गया। साथ ही हवन, आरती और कीर्तन किया गया।

यह भी पढ़ें:- कांग्रेस की लूट… जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भगवान को छप्पन भोग प्रसादी चढ़ाई गई, जिसे भक्तों ने अपनी श्रद्धानुसार लाया था। फिर उसी का वितरण श्रद्धालुओं को किया गया। संध्याकाल आरती के बाद सरगम संगीत समिति के गायकों और सगीतज्ञों ने अपने सुमधुर भजन से श्रोताओं का मन मोह लिया। उन्होंने संगीत समिति के सदस्यों समस्त श्रद्धालुओं श्रोताओं और मंदिर में तन मन धन से सेवा देने वाले भक्तों का आभार व्यक्त किया। मंदिर के पुजारी पंडित तुलसी मिश्रा ने बताया की हनुमान जी की बड़ी महिमा है। सभी का कल्याण करने वाले इस मंदिर में विराजित हनुमान जी अपने दर पर आने वाले सभी भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। इसलिए दिन प्रतिदिन श्रद्धालुओं की आस्था में वृद्धि हो रही है। (Shri Mahavir Dev Temple)

 

उन्होंने कहा कि इस स्थल पर बरसों पहले स्वयंभू हनुमान जी की प्रतिमा प्रकट हुई थी, जहां लगभग 1912-13 में स्व. पंडित महावीर प्रसाद तिवारी द्वारा मंदिर का निर्माण कराया गया, जिसका जीर्णोद्धार उनके बेटा अधिवक्ता समाजसेवी और क्षेत्र के कद्दावर नेता पूर्व विधायक स्व. पंडित बंशराज तिवारी द्वारा आज से लगभग पचास साल पहले 1973-74 में करवाया गया था। मंदिर का भव्य और पुनः निर्माण 2023 में हनुमान जी की कृपा से पंडित बंशराज के बेटे अशोक कुमार तिवारी और परिवार द्वारा किया गया, जिसमें हनुमान जी पर अनंत श्रद्धा रखने वाले भक्तों ने भी अपना अंशदान किया। अशोक तिवारी की पत्नी कमला देवी, पुत्रद्वय विवेकआनंद और अभिषेक(मिकी) पत्नी बच्चों समेत सपरिवार हनुमान जी की सेवा में लगे हुए हैं। मंदिर में आए दिन भक्तों के सहयोग से छोटे बड़े धार्मिक आयोजन करते रहते हैं। (Shri Mahavir Dev Temple)

Related Articles

Back to top button