Gaj Girne Se Maut: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत, 23 भेड़ों की भी गई जान

Gaj Girne Se Maut: छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में शनिवार दोपहर के बाद जमकर बारिश हुई। इस बीच जांजगीर-चांपा जिले में आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई है। जबकि 4 लोग झुलस गए हैं। वहीं 23 भेड़ों की भी जान गई है। पुलिस ने बताया कि जांजगीर-चांपा जिले के अकलतरा, मुलमुला और चांपा थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई है। साथ ही चार लोग झुलस गए हैं।

यह भी पढ़ें:- Damini: अब ‘दामिनी’ बताएगी कब गिरेगी बिजली, किसानों को भी पहले ही मिल जाएगी जानकारी

पुलिस ने बताया कि जिले के अकलतरा क्षेत्र के किरारी गांव में खेत में काम कर रही दो बहनें शनिवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई। इस घटना में श्यामकुमारी की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि उसकी बहन को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस के मुताबिक एक अन्य घटना में आकाशीय बिजली गिरने से किरारी गांव में ही 30 साल के अनिल यादव की भी मौत हो गई है। जबकि एक अन्य ग्रामीण घायल है। घायल ग्रामीण को अकलतरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। (Gaj Girne Se Maut)

घायलों का इलाज जिला अस्पताल में जारी

इधर, अकलतरा थाना क्षेत्र के मधुवा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे 56 साल के महेश राम डोंगरे की मौत हो गई। वहीं जिले के मुलमुला थाना क्षेत्र के चोरभट्टी गांव में अपने बेटे के साथ खेत से वापस घर लौट रहे 50 साल के दिलीप यादव की भी मौत हो गई है। पुलिस ने बताया कि इसी तरह जिले के चांपा थाना क्षेत्र के अंतर्गत सिवनी गांव में आकाशीय बिजली गिरने से विजय राठौर की मौत हो गई है। धनबाई राठौर और श्याकुंवर राठौर भी झुलस गई हैं। उन्होंने बताया कि दोनों घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। (Gaj Girne Se Maut)

गाज की चपेट में आने से 23 बेजुबानों की मौत

वहीं आकाशीय बिजली गिरने से पामगढ़ थाना क्षेत्र के सेमरिया गांव में 23 भेड़ों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि सेमरिया गांव के रहने वाले भेड़ पालक शिव कुमार पाल खेतों की ओर भेड़ों को चराने के लिए निकले थे, तभी बारिश शुरू हो गई और तेज गड़गड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिरी। इस घटना में 23 भेड़ों की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है। जांजगीर चांपा जिले के अधिकारियों ने बताया कि जिले में आकाशीय बिजली गिरने से प्रभावित ग्रामीणों के परिजनों को मुआवजा देने की कार्रवाई की जा रही है। (Gaj Girne Se Maut)

कलेक्टर ने दिए प्रकरण तैयार करने के निर्देश

जांजगीर-चांपा कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने जिले में हुई बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की घटना और इससे हुई जन-धन हानि पर तत्काल जांच के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी यानी SDM और तहसीलदारों को दिए हैं। कलेक्टर ने आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौत पर अपनी संवेदना जाहिर करते हुए दुखद बताया है। उन्होंने जिले में आकाशीय बिजली गिरने से 23 भेड़ों समेत अन्य मवेशियों की आकस्मिक मौत को दुखद बताते हुए जन धन की हानि के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट बनाकर संबंधितों को राजस्व पुस्तक परिपत्र अंतर्गत प्रकरण बनाकर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

कलेक्टर ने की सावधानी बरतने की अपील

उन्होंने SDM और तहसीलदारों को ऐसे प्रकरणों पर तत्काल संवेदनशीलता दिखाने और जल्द प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने जिले के आमनागरिकों से अपील भी कि है कि तेज बारिश और बिजली कड़कने की खबर पहले मालूम हो जाती है। ऐसे में घर से बाहर रहने के दौरान सावधानी बरतने की तत्काल जरूरत है। आकाशीय बिजली से असमायिक मौत को टालने की दिशा में सावधानी और सतर्कता काम आ सकती है। कलेक्टर ने तेज बारिश, नदी के तेज बहाव, पुल-पुलियों से ऊपर पानी बहने पर सतर्कता बरतने और पानी का तेज बहाव कम होने तक पुल-पुलिया न पार करने, सर्पदंश की दशा में तत्काल अस्पताल पहुंचने की अपील भी की है।

Related Articles

Back to top button