Trending

Damini: अब ‘दामिनी’ बताएगी कब गिरेगी बिजली, किसानों को भी पहले ही मिल जाएगी जानकारी

Damini: अब आकाशीय बिजली गिरने से पहले ही लोगों को अलर्ट मिल जाएगा और किसान भी घर बैठे मौसम की पूर्वानुमान की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। दरअसल, भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान पुणे द्वारा मोबाइल एप ‘दामिनी‘ लॉन्च किया गया है, जिससे आकाशीय बिजली गिरने की अलर्ट मिलने के साथ ही किसानों को मौसम के हर पल की जानकारी मिलेगी। इस एप से खेतों में काम कर रहे किसानों या खुले में काम करने वाले अन्य लोगों को बिजली गिरने से पहले ही सावधान रहने की सूचना मिल जाएगी, जिससे सुरक्षित स्थान पर जा सकते हैं।

दामिनी एप की खासियत

ये एप 20 किलोमीटर के दायरे में बिजली गिरने की चेतावनी देगा। इस एप से मोबाइल फोन पर लोगों को गाज गिरने के बारे में अलर्ट मिलेगा। यह एप नेटवर्क बिजली की गड़गड़ाहट और वज्रपात की गति के बारे में सटीक जानकारी देगा। (Damini)

यह भी पढ़ें:- Service Charge: अब होटल और रेस्टोरेंट वाले कस्टमर से नहीं ले सकेंगे सर्विस चार्ज, इस नंबर पर कर सकते हैं शिकायत 

ऐसे मिलेगा अलर्ट

अगर एप में लाल रंग प्रदर्शित हो रहा हो तो 0 से लेकर 5 मिनट के अंदर बिजली गिरने की संभावना है। वहीं पीला रंग होने पर 5 से 10 मिनट के भीतर और नीले रंग में 10 से 15 मिनट के भीतर बिजली गिरने की संभावना होती है। दामिनी एप को बड़ी आसानी से अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। (Damini)

दामिनी एप में चेतावनी मिलने पर करें ये काम

अगर आपके आस-पास में कही भी बिजली गिरने की संभावना है और दामिनी एप आपको अलर्ट कर रहा है तो उस स्थिति में अपने खुले खेतों, पेड़ों के नीचे, पहाड़ी इलाकों, चट्टानों के आसपास बिल्कुल न रुकें बारिश से बचें और जमीन पर जहां पानी जमा हो, वहां भी खड़े न रहें। छाते का कतई इस्तेमाल न करें। बिजली के हाइटेंशन तारों और टावर से दूर रहें। अगर आप कहीं घर से बाहर है तो उस स्थिति में आपको खुली जगह पर ही कान बंद कर घुटनों के बल बैठ जाना चाहिए। (Damini)

Related Articles

Back to top button