Service Charge: अब होटल और रेस्टोरेंट वाले कस्टमर से नहीं ले सकेंगे सर्विस चार्ज, इस नंबर पर कर सकते हैं शिकायत

Service Charge: देश में अब कोई भी होटल और रेस्टोरेंट कस्टमर से सर्विस चार्ज नहीं ले सकेंगे। सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने इस पर रोक लगा दी है। CCPA ने आदेश में कहा है कि बिल में सर्विस चार्ज ऑटोमैटिक या बाई डिफाल्ट नहीं वसूला जा सकता। न ही इसके लिए कंज्यूमर पर दबाव डाला जा सकता है। ये कंज्यूमर की मर्जी पर निर्भर करता है कि वो सर्विस चार्ज दे या नहीं। सर्विस चार्ज वसूले जाने पर कंज्यूमर नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर 1915 पर शिकायत कर सकते हैं। केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने करीब एक महीने पहले नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के साथ हुई बैठक में सर्विस चार्ज नहीं वसूलने को लेकर सख्त निर्देश जारी किया था।

यह भी पढ़ें:- Central Government GST: GST को लेकर केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इतना बढ़ेगा टैक्स

बता दें कि सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने सर्विस चार्ज को अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस करार दिया है। कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री के मुताबिक होटल और रेस्टोरेंट में दिए जाने वाले खाने की कीमत में फूड और सर्विस पहले से ही शामिल होते हैं। ग्राहक डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर के पास भी शिकायत कर सकते हैं। जांच के बाद शिकायत को CCPA के पास भेजा जा सकता है। जब आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदते हैं तो उसके लिए कुछ पैसे देने पड़ते हैं। इसे ही सर्विस चार्ज कहते हैं। यानी होटल या रेस्टोरेंट में खाना परोसने और दूसरी सेवाओं के लिए ग्राहक से सर्विस चार्ज लिया जाता है। (Service Charge)

5% तक लेते हैं सर्विस चार्ज

कस्टमर भी होटल या रेस्टोरेंट से बिना सवाल-जवाब किए सर्विस चार्ज के साथ पेमेंट कर देते हैं। हालांकि ये चार्ज ट्रांजैक्शन के समय ही लिया जाता है, न की सर्विस लेते वक्त। सर्विस चार्ज आपके होटल या रेस्टोरेंट के बिल में सबसे नीचे लिखा होता है। ये आमतौर पर आपके बिल का कुछ प्रतिशत हो सकता है। ज्यादातर ये 5% रहता है। यानी आपका बिल अगर 1 हजार रुपए का हुआ है तो ये 5% सर्विस चार्ज 1 हजार 50 रुपए हो जाएगा। (Service Charge)

सर्विस चार्ज वैकल्पिक: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेस्टोरेंट किसी के बिल में जबरदस्ती सर्विस चार्ज नहीं लगा सकते हैं। सर्विस चार्ज ग्राहकों के लिए वैकल्पिक है। अगर रेस्टोरेंट को लगता है कि कर्मचारियों को कुछ सुविधाएं दी जानी चाहिए तो इसे उन पर थोपा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि रेस्टोरेंट यह नहीं कह सकते कि सर्विस चार्ज पर रोक लगाने से उन्हें नुकसान होगा। रेस्टोरेंट इसके बजाय कीमतें बढ़ा सकते हैं या हाइक दे सकते हैं। ऐसे में अगर कोई आपसे आपके मर्जी के बिना सर्विस चार्ज लेता हैं तो आप इसकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं। (Service Charge)

Related Articles

Back to top button