Employment Camp: शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार का सुनहरा अवसर, इन पदों पर होगी भर्ती

Employment Camp: रायपुर जिला रोजगार और स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र द्वारा स्थानीय शिक्षित बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए 6 जुलाई को प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। निजी क्षेत्र के नियोजकों जावेरी बाजार रायपुर, मास्टो इंडस्ट्रीज प्राईवेट लिमिटेड और नई दुनिया समाचार पत्र, रायपुर द्वारा सेल्स एक्सीक्यूटीन व वाहन चालक, सुपरवाईजर, एकाउंटेंट, फेबिकेटर, पेन्टर, डिलीवरी बाय, कम्प्यूटर टेक्नीशियन, हेल्पर, मैकेनिक-दो और तीन पहिया, सेल्समैन, सर्वेयर के 67 से अधिक पदों पर भर्ती की जायेगी। इन पदों के लिए न्यूनतम 8 हजार से 15 हजार रुपये मासिक वेतन निर्धारित किया गया है। इन पदों पर अनपढ़ से लेकर 10वीं, 12वीं और कार्यानुभवी आवेदकों की भर्ती की जायेगी। इसके लिए योग्य और इच्छुक आवेदक निर्धारित तिथि और स्थान पर उपस्थित होकर साक्षात्कार प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकते हैं। प्लेसमेंट कैम्प में आवेदक को सोशल डिस्टेंटिंग का पालन करते हुए सम्मिलित होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें:- Bhagawa Hanuman: भगवान हनुमान की पूजा से दूर होंगे सारे दुख और तकलीफ, बजरंग बाण का करें पाठ

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत फुटकर व्यवसाय शुरू करने वाले युवक-युवतियों को प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को विनिर्माण क्षेत्र में अधिकतम राशि 25 लाख रुपए एवं सेवा क्षेत्र में अधिकतम राशि 10 लाख रुपए एवं व्यवसाय क्षेत्र में अधिकतम 2 लाख रुपए तक की राशि वित्तीय संस्थाओं के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार की तरफ से मिलने वाला ऋण लाभार्थी के सीधे उनके बैंक खातें में जाएगा। जिसकी मदद से पात्र लाभार्थी अपनी रुचि व पसंद का व्यवसाय शुरू कर सकता है। पात्रता रखने वाले इच्छुक युवक-युवतियां कार्यालय, जिला व्यापार और उद्योग केन्द्र महासमुंद में निशुल्क निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। (Employment Camp)

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2022 है। अधिक जानकारी के लिए आवेदक कार्यालय जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महासमंुद, पुराना तहसील परिसर, महासमुंद में उपस्थित होकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और आयु 18 से 35 साल (आरक्षित वर्ग के लिए 05 साल की छूट) रहेगी। इसके साथ आवेदक छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए और परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा भारत-राज्य शासन के योजनांतर्गत पूर्व में अनुदान का लाभ न लिया हो। ऐसे आवेदक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संबंधित कार्यालय से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। (Employment Camp)

शिक्षा का अधिकार अधिनियम 

निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 अंतर्गत अलाभान्वित समूह के विद्यार्थियों को निजी विद्यालयों में वर्ष 2022-23 में प्रवेश के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए तिथिवार समय-सारिणी जारी की थी, जिसमें प्रथम चरण की लॉटरी एवं प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। प्रथम चरण की लॉटरी के बाद निजी विद्यालयों में 43 हजार 224 विद्यार्थियों को प्रवेश दिलाया गया है। द्वितीय चरण के छात्र पंजीयन और लॉटरी, प्रवेश की प्रक्रिया 01 जुलाई से 14 अगस्त 2022 तक पूर्ण की जानी है, जिसके लिए RTE पोर्टल को खोला गया है। RTE अधिनियम के तहत पालकों से निजी विद्यालयों में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण की आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। साथ ही पूर्व में जिन पालकों के बच्चों का प्रवेश निजी विद्यालयों में नहीं हो पाया है, वे भी द्वितीय चरण के लिए अपने आवेदनों में संशोधन कर सकते हैं। (Employment Camp)

Related Articles

Back to top button