Godhan Yojana: मुख्यमंत्री ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को जारी की 5 करोड़ की राशि

Godhan Yojana: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 5 करोड़ 60 लाख रूपए का भुगतान किया। CM पशुपालक ग्रामीणों, गौठानों से जुड़ी महिला समूहों और गौठान समितियों को 5 करोड़ 60 लाख रूपए की राशि ऑनलाइन जारी की। गोधन न्याय योजना में अब तक 301.42 करोड़ भुगतान का हो चुका है। वहीं 16 जुलाई से 31 जुलाई तक पशुपालक ग्रामीणों, किसानों, भूमिहीनों से क्रय किए गए गोबर के एवज में 2.17 करोड़ रूपए भुगतान, गौठान समितियों को 2.07 करोड़ और महिला समूहों को 1.37 करोड़ रूपए की लाभांश राशि भी शामिल है। गौठानों से जुड़ी महिला समूहों को 77.34 करोड़ की आय हो चुकी है। (Godhan Yojana)

यह भी पढ़ें:- Jashpur Ki Nashpatti: देश की राजधानी दिल्ली तक पहुंच रही जशपुर की नाशपाती, राजधानीवासियों को आ रहा पसंद 

कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने कलेक्टोरेट के दिशा-सभाकक्ष में बेमेतरा जिले के राईस मिलर्स द्वारा चावल जमा कार्य की समीक्षा की। समीक्षा में जिले में राईरा मिलर्स द्वारा कुल धान उठाव के विरूद्ध 149517 मेट्रिक टन चावल जमा किया गया और 46936 मेट्रिक टन चावल जमा किया जाना बाकी है, जो कि कुल लक्ष्य का 24 प्रतिशत है। यह चावल नागरिक आपूर्ति निगम तथा भारतीय खाद्य निगम के बेस डिपो राजनांदगांव और तिल्दा में जमा किया जाना है। मिलर्स जिनका 30 प्रतिशत से अधिक चावल जमा किया जाना बाकी है उन्हें इस कार्य में प्रगति लाने हेतु निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने भारतीय खाद्य निगम में किसी भी तरह की परेशानी आने पर जिला विपणन अधिकारी को सर्व संबंधित से चर्चा कर समस्या के निराकरण करने के लिए कहा गया। (Godhan Yojana)

 

छत्तीसगढ़ शासन खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य की आपूर्ति के लिए प्रतिदिन 1500 मेट्रिक चावल जमा करने का भी निर्देश राइस मिलर्स को दिया गया। चावल जमा कार्यों की समीक्षा प्रति सप्ताह की जाएगी। पूर्व में लक्ष्य के अनुरूप कार्य नही करने वाले 17 मिलर्स को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। भविष्य में भी कार्य में प्रगति नही लाने वाले मिलर्स के विरूद्ध सुसंगत आदेशो के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी।

मिलर्स द्वारा FCI पूल में चावल जमा करने की मियाद 30 सितम्बर तक निर्धारित की गई है। समीक्षा के दौरान जिला राइस मिल एसोसियेशन के अध्यक्ष विनय शर्मा की ओर से आश्वासन दिया गया कि समस्त मिलर्स द्वारा शासन के मंशा अनुरूप कार्य किया जाएगा। बैठक में जिला पंचायत सीईओ लीना कमलेश मण्डावी, प्रभारी खाद्य अधिकारी विश्वास राव म्हस्के, जिला विपणन अधिकारी आशुतोष कोसरिया, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम सी. एल. ताम्रकार, सहायक खाद्य अधिकारी गीतेश मिश्रा और खाद्य निरीक्षक समेत राइस मिलर्स उपस्थित थे। (Godhan Yojana)

Related Articles

Back to top button