Gold and Silver: सोने और चांदी के दामों में इस हफ्ते दर्ज हुई बढ़ोतरी, जानिए क्या है इसकी वजह

Gold and Silver: वैश्विक परिस्थितियों के कारण सोने-चांदी के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसी बीच इस हफ्ते सोने-चांदी के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इंडिया बुलियंस एसोसिएशन के द्वारा जारी रेट के मुताबिक सर्राफा बाजार में इस हफ्ते सोना 660 रुपए महंगा होकर 51 हजार 027 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। इस हफ्ते की शुरुआत में यानी 16 मई को ये 50 हजार 367 रुपए पर था।

यह भी पढ़ें:- Rashifal 22 May 2022: इन राशी वालों को आज बरतनी होंगी सावधानी, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

इसी तरह 24 कैरेट सोने का भाव 51,027, 23 कैरेट का 50,823, 22 कैरेट का 46,741, 18 कैरेट का भाव 38,270 दर्ज किया गया है। वहीं चांदी 62 हजार के पार पहुंच गई है। IBJA के अनुसार इस हफ्ते चांदी में भी अच्छी तेजी देखने को मिली है और ये फिर एक बार 62 हजार के पार पहुंच गई है। इस हफ्ते की शुरुआत (Gold and Silver) में ये 59,683 रुपए पर थी, जो अब 62,004 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। यानी इस हफ्ते इसकी कीमत में 2,321 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

वित्त सलाहकार फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के मुताबिक बढ़ती महंगाई के चलते आने वाले दिनों में सोने में फिर तेजी देखने को मिल सकती है। इसके चलते अगले 12 महीनों तक सोना कॉमेक्स पर 2050 डॉलर प्रति आउंस, यानी 55,320 रुपए प्रति 10 ग्राम की रेंज में ट्रेड कर सकता है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (Gold and Silver) के नेशनल सेक्रेटरी के मुताबिक सोने में तेजी का रुख बरकरार रहने की उम्मीद है। इस साल ये 55,000 रुपए का आंकड़ा पार कर सकता है। इस लिहाज से भी सोने में निवेश का यह अच्छा समय है।

मिस्ड कॉल करके पता करें सोने के ताजा दाम

अमेरिकी फेड रिजर्व ने हाल में ही ब्‍याज दरें बढ़ाने की घोषणा (Gold and Silver) की है। इसके बाद से निवेशकों में शेयर बाजार को लेकर आशंका बढ़ रही है। निवेशकों ने शेयर बाजार से पैसे निकालने शुरू कर दिए और सोने में निवेश करना शुरू कर दिया है। ऐसे में ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमत बढ़ना शुरू हो गई है। आप सोना और चांदी का भाव आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं। कुछ ही देर में SMS के जरिए रेट्स मिल जाएंगे।

इस तरह करें पता

24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से गहने नहीं बनाए जा सकते हैं क्योंकि ये बेहद मुलायम होते हैं। इसलिए जेवर या फिर आभूषण बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट गोल्ड का प्रयोग किया जाता है। 24 कैरेट गोल्ड 99.9 फीसदी गुणवत्ता होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है, जबकि 24 कैरेट सोना शानदार होता है, लेकिन उसके आभूषण नहीं बनाए जा सकते। इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट में सोने की बिक्री करते हैं।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोना आयातक

हॉलमार्किंग कीमती धातु सामग्रियों में उस धातु की आनुपातिक सामग्री का सटीक निर्धारण और आधिकारिक रिकॉर्ड है। हॉलमार्किंग खरीदारों को सोना की असली-नकली पहचान करने में मदद करके उनके हितों की रक्षा करती है। ना और चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव आता है। सोना और चांदी लोग आभूषण के अलावा निवेश की दृष्टि से खरीदते हैं। डिमांड बढ़ने पर सोने और चांदी की कीमत बढ़ जाती है। भारत अपनी खपत का अधिकतर सोना विदेशों से आयात करता है। इसलिए वैश्विक गतिविधियों और डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमतों में उतार चढ़ाव का असर सोने-चांदी की कीमतों पर पड़ता है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोना आयातक है। आभूषण उद्योग की मांग पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में सोना विदेशों से मंगाया जाता है। भारत में सालभर में करीब 800-900 टन सोने का आयात किया जाता है।

Related Articles

Back to top button