Gold Jewellery Sales : करवाचौथ पर 3 हजार करोड़ के आभूषणों की हुई बिक्री, पिछले साल का टूटा रिकॉर्ड

Gold Jewellery Sales : कोरोना महामारी की वजह से पिछले दो साल करवाचौथ का त्‍योहार डर के साये में मनाया जा रहा था, जिसका असर कारोबार पर भी दिख रहा था. इस साल महामारी की बंदिशें हटीं तो बाजार (Gold Jewellery Sales) भी गुलजार हो गए. महंगाई के बावजूद ग्राहकों ने करवाचौथ पर आज जमकर खरीदारी की है।

यह भी पढ़ें : Flying Car : दुबई में इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार का हुआ सफल परिक्षण, 130 किमी प्रति घंटा है स्पीड

3 हजार करोड़ के आभूषणों की हुई बिक्री

कन्‍फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) और ज्‍वैलर्स के संगठन आल इंडिया ज्वेलर्स एवं गोल्डस्मिथ फेडरेशन (एआईजेजीएफ़) का अनुमान है कि इस साल करवाचौथ पर देशभर में करीब 3 हजार करोड़ रुपये के आभूषणों की बिक्री हुई है। पिछले साल के करवाचौथ से 800 करोड़ रुपये अधिक है। बीते साल यह व्यापार लगभग 2,200 करोड़ रुपये का था।

Gold Jewellery Sales : अक्टूबर-नवंबर में रहती है रौनक

CAIT के अनुसार, राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने का दाम करीब 52 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम है। 22 कैरेट का सोना करीब 48 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बिका। खंडेलवाल एवं अरोड़ा ने कहा कि अक्टूबर और नवंबर का महीना सोने चांदी के व्यापार के लिए शुभ माना जाता है. इस दौरान तमाम त्योहार और फिर शादियों की सीजन की वजह से सर्राफा बाजार में रौनक बनी रहती है। 

यह भी पढ़ें : Jio Recharge Plan : Jio ने अपने यूजर्स को दिया बड़ा झटका, बंद कर दिए 12 रिचार्ज प्लान

इन आभूषणों की मांग सबसे ज्यादा

इस बार बाजार में ज्‍यादातर हलके वजन की ज्वेलरी का स्‍टॉक था और सोने-चांदी के पारम्परिक गहनों के साथ नए फैशन के गहनों की भी बड़ी मांग रही। इसमें ब्राइडल रिंग, चेन, चूड़ी, कॉलर सेट, मंगलसूत्र की मांग हमेशा की तरह इस बार भी खूब रही। दूसरी ओर चांदी में भी पाजेब, बिछुआ, हाफ कमरबंद आदि को टियर 2 एवं टियर 3 शहरों में बड़े पैमाने पर खरीदा गया। आर्टिफिशियल ज्वेलरी की भी आज जबरदस्‍त बिक्री हुई है। अब व्यापारी पुष्य नक्षत्र एवं धनतेरस की तैयारियों में जुट गए हैं।

Related Articles

Back to top button