CM Wrote letter To PM: CM भूपेश बघेल ने PM नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, पेंशन योजना को लेकर किया अनुरोध

CM Wrote letter To PM: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नवीन अंशदायी पेंशन योजना के तहत NSDL को अंतरित 17 हजार 240 करोड़ रुपए छत्तीसगढ़ सरकार को वापस करने के लिए पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण को निर्देशित करने का अनुरोध किया है, ताकि शासकीय कर्मचारियों तथा उनके परिजनों के सुरक्षित भविष्य के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने के लिए राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णय का क्रियान्वयन किया जा सके।

यह भी पढ़ें:- Teacher Recruitment In CG: शिक्षक भर्ती के लिए अलग-अलग जिलों में वॉक इन इंटरव्यू का आयोजन, पढ़ें पूरी खबर

मुख्यमंत्री बघेल ने पत्र में लिखा है कि राज्य सरकार द्वारा एनपीएस ट्रस्ट और NSDL के साथ किए गए अनुबंधों में ऐसा कोई विशिष्ट प्रावधान नहीं है, जो राज्य शासन को नवीन अंशदायी पेंशन योजना के संबंध में किये गए अनुबंध से बाहर जाने और पुरानी पेंशन योजना की बहाली से बाधित करता हो। उन्होंने लिखा है कि संघीय ढांचे में यह राज्य सरकार का संप्रभु निर्णय है। शासकीय कर्मचारियों (CM Wrote letter To PM) और उनके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए राज्य की बजट घोषणा और मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुक्रम में निर्णय के क्रियान्वयन से रोका जाना उचित नहीं है।

अंशदान की जमा राशि वापस करने की मांग

CM बघेल ने लिखा है कि राज्य सरकार के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार एनएसडीएल को 1 नवंबर 2004 से 31 मार्च 2022 तक कुल 11,850 करोड़ (कर्मचारी और नियोक्ता अंशदान) अंतरित किए गए हैं। NSDL से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में इस जमा राशि का बाजार मूल्य लगभग 17, 240 करोड़ रूपये है। राज्य सरकार द्वारा 20 मई 2022 को पत्र के माध्यम से सभी तथ्यों से पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण को अवगत (CM Wrote letter To PM) कराते हुए इस जमा राशि को राज्य शासन को वापस करने का अनुरोध किया गया था। प्राधिकरण द्वारा अपने पत्र दिनांक 26 मई 2022 के माध्यम से यह लेख किया गया है कि पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण अधिनियम, 2013, सहपठित PFRDA (राष्ट्रीय पेंशन योजना अंतर्गत निकासी और प्रत्याहरण) विनियमन, 2015 और अन्य सुसंगत नियमों में इस आशय का कोई प्रावधान नहीं है, जिसमें राज्य सरकार को कर्मचारी और नियोक्ता अंशदान की जमा राशि वापस की जा सके।

पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की घोषणा

CM बघेल ने लिखा है कि छत्तीसगढ़ राज्य के साल 2022-23 के बजट भाषण में राज्य शासन की पेंशन योग्य स्थापना में 1 नवंबर 2004 या उसके बाद नियुक्त समस्त शासकीय कर्मचारियों के लिए नवीन अंशदायी पेंशन योजना के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की घोषणा की गई है। राज्य मंत्रि-परिषद की (CM Wrote letter To PM) बैठक दिनांक 1 मई 2022 में इस निर्णय का अनुमोदन किया जा चुका है। साथ ही इस निर्णय के क्रियान्वयन के लिए आवश्यक अधिसूचना छत्तीसगढ़ राजपत्र (असाधारण) दिनांक 11 मई 2022 को जारी की जा चुकी है।

पेंशन योजना की बहाली का निर्णय

CM भूपेश बघेल ने लिखा है- लोक हित की शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में राज्य के अधिकारियों और कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्य शासन के अधिकारियों और कर्मचारियों की पुरानी मांग पर उनके और उनके परिवार के भविष्य को सुरक्षित बनाने की दृष्टि से पुरानी पेंशन योजना की बहाली का निर्णय लिया गया है। 1 अप्रैल 2022 से शासकीय सेवकों के वेतन से किये जाने वाले मासिक पेंशन अंशदान को समाप्त (CM Wrote letter To PM) करते हुए NSDL को जमा किये जाने वाले कर्मचारी और राज्य शासन के अंशदान को बंद कर दिया गया है। इसके स्थान पर पुरानी पेंशन योजना के अनुरूप ऐसे प्रत्येक कर्मचारी का नवीन सामान्य भविष्य निधि खाता खोलकर प्रतिमाह उनके मूल वेतन का 12 प्रतिशत अंशदान इस खाते में जमा किया जा रहा है, जो कि कर्मचारी की सेवानिवृत्ति पर सामान्य भविष्य निधि नियमों के अनुरूप ब्याज समेत अंतिम भुगतान किया जाएगा।

पेंशन भुगतान की 4 प्रतिशत के बराबर राशि निवेशित करने की मांग

उन्होंने लिखा है कि- राज्य शासन द्वारा यह निर्णय भी लिया गया है कि 31 मार्च 2022 तक NSDL के पास कर्मचारियों और राज्य शासन के अंशदान की जमा कुल राशि को राज्य सरकार द्वारा वापस प्राप्त किया जाए। इसमें से कर्मचारियों के अंशदान की कुल जमा राशि उनके सामान्य भविष्य निधि खाते में अंतरित (CM Wrote letter To PM) की जाए और राज्य शासन के अंशदान की कुल जमा राशि को लोक लेखे के अंतर्गत एक पृथक पेंशन निधि में जमा रखा जाए। इस निधि से भविष्य में पेंशनरी दायित्वों के भुगतान के लिए आवश्यक होने पर राशि का आहरण किया जा सकेगा। साथ ही इस निधि के और संवर्धन के लिए जमा राशि को भारत सरकार, राज्य सरकारों की प्रतिभूतियों में सुरक्षित रूप से निवेशित किया जाएगा। प्रतिवर्ष के पेंशन भुगतान की 4 प्रतिशत के बराबर राशि निवेशित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button