Trending

प्रदेश पत्रकार यूनियन ज़िला इकाई धमतरी के तत्वाधान में हुआ होली मिलन व वरिष्ठ पत्रकार सम्मान समारोह

Journalists Union District Unit Dhamtari: प्रदेश पत्रकार यूनियन ज़िला इकाई धमतरी द्वारा रविवार को दोपहर 1 बजे साहू सदन (आमंत्रण हैरिटेज) में होली मिलन एवं वरिष्ठ पत्रकारों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि धमतरी विधायक रंजना डीपेंद्र साहू, विशिष्ट अतिथि सांसद प्रतिनिधि उमेश साहू थे। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित करके की गई।

धमतरी विधायक रंजना डीपेंद्र साहू ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद कराने में देश की मीडिया का बहुत बड़ा योगदान रहा है। आज के दौर में पत्रकारिता करना कोई मामूली काम नहीं रह गया है, पत्रकार बहुत ही विपरीत परिस्थितियों में जाकर भी सत्यता को देश की जनता तक पहुंचाने का बहुत महत्वपूर्ण काम करता है। ऐसे पत्रकारों व उनकी कलम को मैं नमन करती हूं। उन्होंने आगे कहा कि वे सदैव ही पत्रकारों के हितों को रक्षा करती रहेंगी।

यह भी पढ़ें : PRSU Exam 2022: मुख्यमंत्री बघेल की घोषणा के बाद अब कॉलेज की परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन, आदेश हुआ जारी

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सांसद प्रतिनिधि उमेश साहू ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज के निर्माण में मीडिया का बहुत बड़ा योगदान होता है। पत्रकार केवल सत्यता को प्रकाशित करता है, लेकिन उसे नकारात्मक वे लोग समझने लगते हैं जिनकी सत्यता वो पत्रकार उजागर करता है। पत्रकारों को नकारात्मक कहने वाले अपनी कार्यशैली की ओर कभी नही देखते। यदि वे अपने ओर देखने लगें तो शायद पत्रकारों को नकारात्मक कहना बंद कर देंगे। पत्रकारिता करना बहुत ही जिम्मेदारी वाला काम होता है।

वरिष्ठ पत्रकार सुनील शर्मा ने अपने उद्बोधन में अपने कुछ अनुभवों को साझा करते हुए पत्रकारों को एक सूत्र में बंध काम करने की सलाह देते हुए कहा कि कभी भी अपने पत्रकारिता के मूल्यों से समझौता न करें। इसके अलावा प्रतिस्पर्धा के इस दौर में कभी भी समाचारों के प्रकाशन में जल्दीबाजी न करें। सत्यता की पहचान कर ही समाचारों का प्रकाशन करें। 

Journalists Union District Unit Dhamtari: होली मिलन व पत्रकार सम्मान समारोह

वरिष्ठ पत्रकार सुधीर गुप्ता ने अपने वक्तव्य में कहा कि पत्रकारों को सत्यता उजागर करने की वजह से कई लोग उन्हें अपना दुश्मन भी समझने लगते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, पत्रकार केवल सत्यता का निर्वहन करता रहता है तो उन्हे दुश्मन समझनेवाले भी उनका सम्मान करने लगते है। 

प्रदेश पत्रकार यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप सान्याल ने यूनियन के गठन के बारे में बताया कि यूनियन का गठन 6 वर्ष पूर्व किया गया था जो अब राज्य के लगभग 16 जिलों में संगठनात्मक रूप से काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश पत्रकार यूनियन की मांग से ही कोरोना संक्रमण की वजह से जान गंवाने वाले राज्य के पत्रकारों के परिजनों को राज्य सरकार की ओर से 5 लाख की आर्थिक सहायता दी गई, इसकी मांग यूनियन के माध्यम से ही की गई थी जिसे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वीकार किया। इस तरह से यूनियन लगातार राज्य के पत्रकारों के हितों में काम कर रहा है।

प्रदेश प्रवक्ता नरेश विश्वकर्मा ने काव्यात्मक अंदाज में चंद पंक्तियों के माध्यम से पत्रकारों की चुनौती, उनके दायित्वों व कर्तव्यों का उल्लेख करते हुए कार्यक्रम में एक अलग ही समां बांध दिया जिससे श्रोतागण पत्रकार काफी उत्साहित नजर आए। कार्यक्रम में विशेष रूप से यातायात के उप पुलिस अधीक्षक मणिशंकर चंद्रा कार्यक्रम का हिस्सा बने, उन्होंने बताया कि पहले वे भी पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने बताया कि वे बेहतर जानते हैं की एक पत्रकार को किस चुनौती का सामना करते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करना पड़ता है।

होली मिलन एवं सम्मान समारोह में प्रदेश पत्रकार यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप सान्याल, प्रदेश महासचिव सतीश बौद्ध, प्रदेश प्रवक्ता नरेश विश्वकर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष निर्मल योगी, राज यादव जिला महासचिव, के. नागे बालोद, बालचरन साहू बालोद से विशेष रूप से मौजूद रहे। इसके अलावा धमतरी के प्रिंट मीडिया के वरिष्ठ पत्रकारगणों में एम.ए. फ़हीम, सुनील शर्मा, मेघराज ठाकुर, सुधीर गुप्ता, विशाल ठाकुर, व इलेक्ट्रॉनिक के वरिष्ठ पत्रकारों में रंजीत छाबड़ा, अभिषेक पांडे, देवेन्द्र मिश्रा, सुभाष साहेब व रवींद्र चोपड़ा को पत्रकारिता के क्षेत्र में विशेष योगदान देने पर सम्मान किया गया।

Journalists Union District Unit Dhamtari: होली मिलन व पत्रकार सम्मान समारोह

होली मिलन एवं वरिष्ठ पत्रकारों के सम्मान समारोह का आयोजन करने वालों में संरक्षक पुष्पेंद्र साहू, जिलाध्यक्ष कुंदन साहू, जिला उपाध्यक्ष सैयद जावेद हुसैन, महासचिव चुनेश साहू, सचिव गैंदलाल सिन्हा, सह सचिव पवन साहू, कोषाध्यक्ष संजय सिन्हा, मीडिया प्रभारी निमेष शुक्ला, निलाभ शुक्ला व संगठन मंत्री वैभव चौधरी शामिल रहे इसके अलावा कार्यक्रम का हिस्सा बने पत्रकारों में रोशन सिन्हा, विनी गुप्ता, योगेश साहू, संदेश गुप्ता, सीपी. सिन्हा, दादू सिन्हा, अभिषेक मिश्रा, शैलेंद्र नाग, दीप नारायण शर्मा, राम मिलन साहू, नोमेश साहू, युगलकिशोर साहू समेत अन्य पत्रकार साथी मौजूद रहे। कार्यक्रम में मंच संचालन वरिष्ठ पत्रकार रंजीत छाबड़ा ने अपने विशेष अंदाज में किया, जिससे कार्यक्रम में एक नई ऊर्जा देखने को मिली। वहीं अध्यक्षता कर रहे सैयद जावेद हुसैन ने आभार व्यक्त किया। (Journalists Union District Unit Dhamtari)

Related Articles

Back to top button