संसद की कार्यवाही में बाधा डालना पड़ा महंगा, 15 सांसद पूरे सत्र से निलंबित

15 Opposition MP Suspended: संसद की कार्यवाही में बाधा डालना कई सांसदों को महंगा पड़ा है। दरअसल, संसद की सुरक्षा में चूक के मामले को लेकर विपक्षी पार्टियों ने गुरुवार (14 दिसंबर) को लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा किया और गृहमंत्री अमित शाह से बयान देने की मांग की। इस बीच लोकसभा स्पीकर ने हंगामा करने के आरोप में कांग्रेस सांसद टीएन प्रतापन, हिबी इडेन, जोतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को पूरे शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया।

यह भी पढ़ें:- रायपुर में नई सरकार की पहली कैबिनेट की हुई बैठक, लिए गए ये अहम फैसले 

इस सब के बाद भी हंगामा नहीं थमा, जिसे लेकर 9 और सदस्यों को शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया। इनमें बेनी बेहनन (कांग्रेस), मोहम्मद जावेद (कांग्रेस), पी आर नटराजन (सीपीआईएम), कनिमोझी (डीएमके), वीके श्रीकंदन (कांग्रेस), के सुब्रमण्यम, एसआर पार्थिबन (डीएमके), एस वेंकटेशन (सीपीआईएम) और मनिकम टैगोर (कांग्रेस) शामिल हैं। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में कहा कि हम सब सहमत हैं कि कल (13 दिसंबर) की दुर्भाग्यपूर्ण घटना लोकसभा सदस्यों की सुरक्षा में गंभीर चूक थी और इस मामले में लोकसभा अध्यक्ष के निर्देश पर उच्चस्तरीय जांच शुरू कर दी गई है। ( 15 Opposition MP Suspended)

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि इस मुद्दे पर किसी भी सदस्य से राजनीति की अपेक्षा नहीं की जाती। हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करना होगा। संसद में सुरक्षा में चूक की इस तरह की घटनाएं पहले भी होती रही हैं और उस समय के लोकसभा अध्यक्षों के निर्देशानुसार कार्यवाही चलाई जाती रही है। सांसदों के निलंबन पर JDU अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि सरकार की नाकामी को छुपाने के लिए सांसदों को सस्पेंड किया गया है। सरकार अपनी नाकामी को छिपा रही है। (15 Opposition MP Suspended)

इससे पहले राज्यसभा से तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद डेरेक ओब्रायन को निलंबित कर दिया गया। उनके निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों ने राज्यसभा में जमकर हंगामा किया। बता दें कि सुबह संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले आगे की रणनीति को लेकर विपक्षी दलों की बैठक हुई। इस बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा कि INDIA की पार्टियां मांग कर रही हैं कि कल संसद में हुई बेहद गंभीर और खतरनाक सुरक्षा चूक पर दोनों सदनों में गृह मंत्री विस्तृत बयान दें और उसके बाद इस पर चर्चा हो। (15 Opposition MP Suspended)

Related Articles

Back to top button