​​​​​​​युवाओं में अनुशासन की भावना बढ़ाने में स्काउट्स और गाइड्स संगठन की अहम भूमिका: उइके

Whatsaap Strip

Governor Anusuiya Uikey: भारत स्काउट्स और गाइड्स संस्था बच्चों में अनुशासन और राष्ट्रीयता की भावना जागृत करती है। संस्था से जुड़े विद्यार्थियों में मानव सेवा की भावना भी उत्पन्न होती है, जो जीवन भर उनके काम आती है। स्काउट और गाइड को यह सिखाया जाता है कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। इसने विविधता में एकता की भावना’ और ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें:- सरकार ने जारी की त्योहारों के लिए छुट्टियों की सूची, जानिए कब-कब मिलेगा अवकाश

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित भारत स्काउट्स और गाइड्स छत्तीसगढ़ के राज्य अलंकरण समारोह में व्यक्त किए। इस अवसर पर उत्कृष्ट स्काउट, गाइड, रोवर, रेंजर, स्काउटर और गाइडर को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर भारत स्काउट और गाइड छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष एवं स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, विधायक एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष स्काउट एवं गाइड सत्यनारायण शर्मा, विधायक एवं उपाध्यक्ष शकुंतला साहू, विधायक एवं आयुक्त  विनोद चन्द्राकर, कार्यकारी अध्यक्ष राजेश अग्रवाल एवं राज्यपाल के विधिक सलाहकार राजेश श्रीवास्तव भी उपस्थित थे। (Governor Anusuiya Uikey)

 

राज्यपाल ने कहा कि भारत स्काउट्स एवं गाइड्स एक ऐसी संस्था है, जो विद्यार्थियों को संस्कारित करने का कार्य करती है। स्काउट एवं गाईड को कम सुविधाओं में और कठिन परिस्थितियों में स्वयं को ढाल कर जीवन जीने की कला सिखाई जाती है। कहा जाता है कि ‘‘वन्स ए स्काउट ऑलवेज स्काउट’’। यदि बच्चे में एक बार स्काउटिंग का बीज रोपित कर दिया जाए तो वह जीवन भर स्काउट बना रहता है। स्काउटिंग सभी धर्मों के प्रति श्रद्धा रखना सिखाती है। (Governor Anusuiya Uikey)

युवाओं में नेतृत्व क्षमता का गुण विकसित करने का कार्य भी यह संस्था करती है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के पथप्रदर्शक थे। उन्हें युवाओं के नेतृत्व और बल पर दृढ़ विश्वास था, क्योंकि उनकी दृष्टि थी कि भविष्य का भारत युवा ही तय करेंगे। एन.सी.सी., एन.एस.एस. के समान स्काउट और गाईड ने युवाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का कार्य किया है। उन्होंने युवाओं का स्वामी विवेकानंद के विचारों को आत्मसात करने का आह्वान किया। स्कूल शिक्षा मंत्री  प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के स्काउट्स एवं गाइड ने अपनी नेतृत्व क्षमता के बल पर प्रदेश का नाम पूरे देश में रोशन किया है। कार्यक्रम को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने भी संबोधित किया। (Governor Anusuiya Uikey)

Related Articles