युवा राष्ट्र निर्माण में भागीदार बने और अपने देश पर गर्व करें: राज्यपाल हरिचंदन

Governor Harichandan Speech: राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने कहा कि युवा देश के भविष्य हैं और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आना चाहिए और राष्ट्र निर्माण में बढ़-चढ़ कर भागीदारी करनी चाहिए। उन्होंने युवाओं से कहा कि उन्हे देश के प्रति गौरवान्वित होना चाहिए। राज्यपाल हरिचंदन ने ये CII और यंग इंडियन द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किए। राज्यपाल हरिचंदन ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया को शांति का संदेश दे रहा है उन्होंने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए G-20 सम्मेलन में भारत की समृद्ध विरासत और प्रजातांत्रिक व्यवस्था से सभी देशों के G-20 देशों के नेतृत्व कर्ता के रूप में भारत ने वैश्विक स्तर पर अपनी गहरी छाप छोड़ी है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में महिलाएं आर्थिक और सामाजिक रूप से हुई सशक्त: CM भूपेश बघेल

G-20 देशों के सम्मेलन के सफल आयोजन ने हमारे देश की साख को बढ़ाया है। यह साल भारत के लिए अवसर लेकर आया है कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के हमारे विचार को साकार करें और पृथ्वी को सुरक्षित और हरित बनाने में अपने योगदान को विश्व में मान्यता दिलाए, जिसमें युवाओं की अहम भूमिका होगी। राज्यपाल ने कहा कि युवा देश की जीवंत क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है, जो प्रगति और समृद्धि के भावी वास्तुकारों का प्रतीक है। उनकी जीवटता, रचनात्मकता और अनुकूलनशीलता हमारे समाज के लिए अमूल्य संपत्ति हैं। हालांकि, इस क्षमता का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, उन्हें सही कौशल के साथ सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है। (Governor Harichandan Speech)

 

युवाओं को कौशल प्रदान करना न सिर्फ उन्हें आधुनिक नौकरी बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए तैयार करता है बल्कि नवाचार, उद्यमशीलता और समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा कि देश के एक करोड़ से अधिक युवा प्रशिक्षित होकर आत्मनिर्भर बने हैं। उभरते उद्यमियों और छात्रों के लिए ‘प्रधानमंत्री युवा उद्यमिता विकास अभियान योजना’ शुरू की गई है। हमारा धैर्य और प्रतिबद्धता ही हमारे देश को सफलता के शिखर पर ले जाएगी। उन्होंने कहा कि हमें मजबूत, जागरूक और सक्षम बनने के लिए मिलकर काम करना होगा। (Governor Harichandan Speech)

जीवन में सफल होने के बाद युवाओं को समाज और राष्ट्र को कुछ लौटाना चाहिए। इस अवसर पर CII के चेयरमेन सिद्धार्थ अग्रवाल, यंग इंडियन के आलोक अग्रवाल ने भी सम्मेलन को संबोधित किया। राज्यपाल ने राज्य की विभिन्न औद्योगिक ईकाइयों और संस्थाओं को पर्यावरण संरक्षण समेत सुरक्षा मानकों के संदर्भ में उत्कृष्ट गुणवत्ता के लिए पुरस्कृत भी किया। कार्यक्रम में राज्यपाल को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर शिक्षाविद्, विद्यार्थी, औद्योगिक इकाइयों  के पदाधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम में प्रेरणा स्कूल की दृष्टिबाधित बालिकाओं ने सुमधुर स्वागत गीत प्रस्तुत किया। (Governor Harichandan Speech)

Related Articles

Back to top button