Trending

अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं Android स्मार्टफोन तो आपका भी फोन हो सकता है हैक, Google ने दी चेतावनी

GPU Bug : एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण है Google ने दुनिया भर में लाखों एंड्रॉइड यूज़र्स के लिए चेतानवी जारी की है। जिसमें लाखों स्मार्टफोन्स पर साइबर अटैक और हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है। गूगल के रिसर्चर के मुताबिक, डिवाइस के अंदर ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट में बग (GPU Bug) होने के वजह से लाखों एंड्रॉइड स्मार्टफोन हैकिंग का शिकार हो सकते हैं। तो अगर आप भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो यहां हम आपको इससे जुड़ी सभी जानकारियां शेयर कर रहे हैं…

यह भी पढ़ें : मिस्र के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के ​​​​​​चीफ गेस्ट, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

GPU Bug पर Google ने दी चेतावनी

गूगल के रिसर्चर ने ARM Mali GPU Driver को छुपे हुए 4 खामियों का पता लगाया है। इसके अनुसार बग को आईडेंटिफाई ग्रुप- CVE-2022-33917 और CVE-202236449 के तहत रखा गया है। इस प्रोजक्ट जीरो टीम ने बताया कि उसने डिजाइनर ARM को GPU बग के बारे में सावधान कर दिया था। इतना ही नहीं ब्रिटिश चिप डिज़ाइनर ने इन खामियों को ठीक कर दिया था, लेकिन अभी भी लाखों एंड्रॉइड डिवाइस इस बग के शिकार हैं। दावा किया गया है कि Samsung, Xiaomi Oppo और Google के साथ-साथ कई अन्य स्मार्टफोन कंपनियों ने इस वल्नरबिलिटी को रिमूव करने के लिए अभी तक पैच डेवलप नहीं किया है।

यह भी पढ़ें : भारत के इन खूबसूरत इलाकों में जाने के लिए भारतियों को भी लेनी पड़ती है परमिशन, जानें कौन सी हैं ऐसी जगहें

कंपनियों को अलर्ट रहने की जरुरत

प्रोजेक्ट जीरो के Ian Beer ने कहा कि Mali GPU वाले डिवाइस इस समय कई कमज़ोर है और इस साल जून-जुलाई के बीच गूगल रिसर्चर ने ARM को पांच चीज़ों के बारे में जानकरी दी थी। रिसर्चर ने यूज़र्स को सेफ्टी अपडेट मिलने के बाद तुरंत पैच करने की सलाह दी है और यह वेंडर और कंपनियों दोनों पर लागू होता है। कंपनियों का सर्तक रहने की मिली चेतावनी गूगल न कहा है कि कंपनियों को अलर्ट रहने की जरूरत है। इसके साथ ही अपस्ट्रीम सोर्सेज का पालन ठीक से करें और जितनी जल्दी हो सके यूज़र्स को पैच उपलब्ध करवाए।

Related Articles

Back to top button