अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने वाले और न्याय करने वाले थे गुरू बालकदास : शिवकुमार डहरिया

Whatsaap Strip

रायपुर । छत्तीसगढ़ 

नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री शिवकुमार डहरिया आरंग विधानसभा क्षेत्र के ग्राम अमसेना में आयोजित राजगुरू गुरू बाबा बालकदास जयंती समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गुरू बाबा बालकदास अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने वाले और न्याय करने वाले महान राजा थे। उनके जीवन दर्शन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। देश की आजादी में बाबा बालकदास का बड़ा योगदान है।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ न्यूज़ : नवा रायपुर के 41 ग्राम पंचायतों की बदलेगी तस्वीर

छत्तीसगढ़ को विकास की राह पर ले जा रहे

अमसेना में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री डहरिया ने जैतखाम और गुरुगद्दी में पूजा अर्चना की। उन्होंने आगे कहा कि बाबा गुरु घासीदास ने जिस तरह सत्य और अहिंसा का मार्ग चुना। उसी तरह प्रदेश में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उनके बताए हुए राह पर चलकर छत्तीसगढ़ को विकास की राह पर ले जा रहे हैं। जो भी घोषणा सरकार ने किया है उसे लगातार पूरा कर रहे हैं। किसानों का धान सबसे ज्यादा मूल्य में खरीदने के साथ राजीव गाँधी किसान न्याय योजना से लाभान्वित किया गया। किसानों का कर्ज माफ करने के अलावा लोगों के बिजली बिल हाफ किए गए। शिक्षक भर्ती, पुलिस भर्ती कर स्थानीय बेरोजगारों को प्राथमिकता दी गई।

यह भी पढ़ें : नाचा को मिला ‘ग्लोबल कम्युनिटी ऑस्कर अवार्ड ’ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ द ईयर‘

सूखा प्रभावित किसानों को प्रति एकड़ 9 हजार रुपए

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सभी घरों में नल कनेक्शन लग जायेगा और पीने का शुद्ध पानी सबको मिलेगा। सूखा प्रभावित किसानों को सरकार द्वारा प्रति एकड़ 9 हजार रुपए देने की बात कही। मंत्री डहरिया ने कहा कि आरंग क्षेत्र में विकास कार्यों की सौगात लगातार दी जा रही है। हर ग्राम पंचायतों में करोड़ों रुपए के विकास कार्य कराए गए हैं। तीन नए नगर पंचायत भी इसी विधानसभा में बना है।

अमसेना क्षेत्र में ढाई करोड़ रुपए के कार्यों की स्वीकृति ढाई साल में हुई है। पुल, सड़क सहित अन्य बड़े कार्यों से अमसेना ही नहीं आसपास के ग्रामवासियों को भी इसका लाभ मिलेगा। मंत्री डहरिया ने अमसेना अंतर्गत जो भी मांग है उसे आने वाले दिनों में पूरा करने की बात कही है। यहाँ उन्होंने स्वेच्छानुदान से गाँव की सरोजनी खुंटे को 15 हजार और बाबा बालकदास जयंती समारोह के आयोजन समिति को 40 हजार रुपए देने की घोषणा की।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य दुर्गा राय, नगर पंचायत समोदा के अध्यक्ष आजुराम वंशे, राजकुमार बघेल, मोहन साहू, कोमल साहू, खेदूराम डहरिया, प्रकाश मार्कण्डेय, शिव साहू, पवन चंद्राकर, रेखलाल पात्रे, गुरुदीवान, लक्की कोशले, सरोजनी खुंटे, अमरौतिन बाई सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और ग्रामवासी उपस्थित थे।

मंत्री डॉ डहरिया का हुआ भव्य स्वागत

ग्राम अमसेना में मंत्री डॉ. डहरिया का भव्य स्वागत किया गया। गाँव के प्रवेश द्वार पर ग्रामीणों ने फूल माला पहनाकर और महिलाओं ने आरती उतारकर मंत्री का स्वागत किया। ग्रामीणों ने बैंड बाजे के साथ रैली निकाली और जगह जगह उन्हें फूल माला पहनाकर स्वागत किया। ग्रामवासियों के इस स्वागत सत्कार से मंत्री ने भी सभी का हाथ जोड़कर अभिवादन कर आभार जताया। उन्होंने अमसेना वासियों को बाबा गुरु बालकदास जयंती के भव्य आयोजन के लिए बधाई देते हुए उनके बताए हुए मार्ग का अनुसरण करने की अपील की।

Related Articles