Haryana Politics: नायब सैनी होंगे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री, जानें कौन हैं नायब सिंह सैनी

Haryana Politics: लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में सियासी हड़कंप मचा हुआ है. पांच साल पुराना भाजपा-जजपा गठबंधन टूट गया है. मंगलवार की सुबह से ही प्रदेश में सियासी गहमागरमी देखी गई और दोपहर आते-आते गठबंधन टूट गया और जैसे ही दिन शाम की ओर बढ़ा कि हरियाणा में नई सरकार का गठन हो गया. भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद मनोहर लाल ने पूरी कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया. तो वहीं ताजा खबर सामने आ रही है कि भाजपा विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी को हरियाणा के नए सीएम के रूप में चुना गया है.

यह भी पढ़े :- शासन की योजनाओं का निचले स्तर तक पहुंच सुनिश्चित करने प्रभारी मंत्री बृजमोहन ने दिए कड़े निर्देश

बता दें कि, 2019 में हुए हरियाणा के विधानसभा चुनाव में जजपा ने 10 सीटें जीती थीं तो दूसरी ओर भाजपा की 40 सीटों पर जीत हुई थी. 90 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 46 सीटों पर जीत होना जरूरी था. इसी को लेकर भाजपा ने जजपा के साथ गठबंधन किया था, जो कि तमाम सियासी उलटफेर के बाद मंगलवार को टूट गया. वहीं हरियाणा बीजेपी विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा का बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि, “हरियाणा के अगले सीएम नायब सिंह सैनी होंगे. सभी लोग अभी राज्यपाल से मिलने जा रहे हैं.” वहीं खबर सामने आ रही है कि आज शाम पांच बजे सैनी सीएम पद की शपथ लेंगे. बता दें कि सैनी की गिनती मनोहर लाल खट्टर का करीबियों में होती है, साथ ही उन्हें राजनीति का लंबा अनुभव भी है. बताया जा रहा है कि, मनोहर लाल खट्टर ने ही उनका नाम सीएम पद के लिए आगे बढ़ाया था. (Haryana Politics)

नायब सिंह सैनी अब हरियाणा के मुख्यमंत्री होंगे. लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में इस बदलाव को भाजपा के लिए बड़ा निर्णय माना जा रहा है. दरअसल भाजपा लगातार नए चेहरों और हर जाति के कार्यकर्ताओं को मौका देकर समाज में लगातार संदेश दे रही है कि भाजपा हर जाति-धर्म की पार्टी है. नायब सिंह सैनी ओबीसी समाज से ताल्लुक रखते हैं. वर्तमान में वह हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष हैं. इसी के साथ ही वह कुरुक्षेत्र से बीजेपी के सांसद भी हैं. सैनी हरियाणा सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वह साल 2014 से 2019 तक विधायक रहे.

बता दें कि, हरियाणा विधानसभा की 90 में से 41 सीटें भारतीय जनता पार्टी के पास है. तो वहीं पार्टी सूत्रों के मुताबिक, भाजपा ने सभी निर्दलीय विधायकों के समर्थन पत्र भी ले लिए हैं. हरियाणा में कांग्रेस के 30, जेजेपी के 10, हरियाणा लोकहित पार्टी का एक और छह निर्दलीय विधायक हैं. गौरतलब है कि यहां पर सरकार गठन के लिए 46 विधायकों की जरूरत है. ऐसे में माना जा रहा है कि भाजपा निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर सरकार बना लेगी. (Haryana Politics)

Related Articles

Back to top button