Trending

Hasya Yog Kendra : विश्व हास्य दिवस पर हुआ भव्य आयोजन, बिना हास्य के मनुष्य का जीवन सूखे ठूंठ के समान : मूलचंद्र शर्मा

Hasya Yog Kendra: विश्व हास्य दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ। पांच घण्टे तक चले इस हास्य योग के कार्यक्रम में इस विधा के अनेक आयाम देखने को मिला। सैकड़ों लोंगो की उपस्थिति में आयोजित हास्य योग कार्यक्रम में हास्य योग ने तनाव से भरी हुई जिंदगी में खुशियों की एक नई क्रांति ला दी है। 

पश्चिम विधानसभा के गुढ़ियारी में हास्य योग के केन्द्र का संचालन करने वाले हास्य योग संस्थापक मूलचंद्र शर्मा को बड़ा मंच दे कर हास्य के माध्यम से योग कला को जन जन तक पहुंचाने का प्रयास किया। वहीं छत्तीसगढ़ी गाने में समाहित प्रदेश की संस्कृति से ओतप्रोत राजू शर्मा द्वारा जीवंत प्रस्तुति ने सब का मन मोह लिया। साथ ही नृत्य और संगीत के माध्यम से भी हुई प्रस्तुति में योग का बोध होता है। नन्ही नन्ही बालिकाओं ने भी संगीत के माध्यम से शानदार प्रस्तुति ने सबका मनमोह लिया। हास्य योग केन्द्र का संस्थापक मूलचंद्र शर्मा का आमंत्रित अतिथियों के द्वारा सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें : Bhupesh cabinet meeting: भूपेश कैबिनेट की हुई बैठक, लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय, पढ़ें पूरी ख़बर

संसदीय सचिव एवं विधायक विकास उपाध्याय राजनीति से हटकर हमेशा कुछ न कुछ नया करने का प्रयास करते हैं। अन्य विधाओं से लोगों को जोड़ने इस तरह के आयोजन करते रहते हैं। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा, इस तरह के आयोजनों से लोगों में वे खुशियां लाने का प्रयास करते हैं। आज की इस भागदौड़ भरी जीवन में खुशियों के पल मिले ऐसा हमेशा प्रयास होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा,  आज कोई व्यक्ति या परिवार ऐसा नहीं है, जो किसी न किसी तनाव या परेशानी से न गुजरता हो। मेरा प्रयास है, उन परिवारों को भले कुछ समय के लिए ही क्यों न हो तनाव मुक्त रखा जाए।

समारोह के सूत्रधार मूलचंद शर्मा ने कहा कि जीवन में हास्य बहुत जरूरी है बिना हास्य के मनुष्य जीवन बिल्कुल सूखे ठूंठ के समान है। आज की जीवनशैली सुविधाभोगी वाली हो गई हैं। इससे शरीर शिथिल हो जाता हैं। फिर यह कई बिमारियों का कारण भी बनता हैं। हास्य योग के माध्यम से मानसिक तनाव को दूर करने के साथ यह शारीरिक ऊर्जा में भी वृद्धि करता हैं। मन स्वस्थ नहीं तो शरीर स्वस्थ नहीं होता हैं। इसप्रकार हमारे जीवन में हास्य का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। उन्होंने हास्य योग को पढ़ाई के पाठ्यक्रम में भी जोड़ने की मांग की ताकि आने वाली पीढ़ी स्वस्थ और प्रसन्न रहें। 

विश्व हास्य दिवस पर आयोजित इस गरिमामय समारोह में हास्य योग केन्द्र से जुड़े 11 संचालकों का प्रतीक चिन्ह व शॉल भेंटकर कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा, नगर पालिक रायपुर के सभापति प्रमोद दुबे, बलौदाबाजार जिला पेंशनर्स एसोशिएशन के अध्यक्ष एस एम पाध्ये सहित बड़ी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित थे। मंच संचालन राजू शर्मा व बबीता अग्रवाल एवं आभार प्रदर्शन आरती जायसवाल ने किया।  

हास्य योग केन्द्र बलौदाबाजार के संचालक श्रद्धानंद अग्रवाल का आमंत्रित अतिथियों के द्वारा प्रतीक चिन्ह व शॉल भेंटकर सम्मानित किया गया।

हास्य योग केन्द के संचालकों का हुआ सम्मान 

  1. हास्य योग केन्द्र बलौदाबाजार : श्रद्धानंद अग्रवाल
  2. हास्य योग केन्द्र गुढियारी : आशा शर्मा
  3. विवेकानन्द स्टैडियम कोटा : राजू शर्मा
  4. भारत माता चौक : प्रकाश अग्रवाल
  5. टीचर्स कॉलोनी कोटा : सुषमा उइके 
  6. कबीर नगर : देवानन्द
  7. बसंत विहार : बबीता सिंह
  8. गोंदवारा गार्डन : जया राव
  9. शिवानन्द नगर : पद्मा गुप्ता
  10. WRS माता मंदिर : आर सी एस चंद्रवंशी
  11. खमतराई : मनोहर शर्मा

Related Articles

Back to top button