छत्तीसगढ़ में झुलसाने वाली गर्मी से हाल-बेहाल, धमतरी जिला रहा सबसे गर्म

Heat in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में झुलसाने वाली गर्मी ने लोगों का हाल-बेहाल कर दिया है। प्रदेश में तापमान 47 डिग्री के करीब पहुंच गया है। दिन के समय में हालात सबसे ज्यादा खराब है। सोमवार को धमतरी जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा, जहां तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जिले में सीजन में पहली बार हीट वेव चली है। धमतरी जिले में लोग सुबह से ही चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं की वजह से परेशान रहे।

यह भी पढ़ें:- महाराष्ट्र में 2 जगहों पर भीषण सड़क हादसा, 12 लोगों की मौत

वहीं अचानक तापमान बढ़ने की वजह से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। सिर्फ धमतरी जिले में ही नहीं बल्कि रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर और जांजगीर में भी इसी तरह के हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में धमतरी के बाद सबसे ज्यादा गर्म रायगढ़ जिला रहा। यहां तापमान 44.3 डिग्री रहा। इसके बाद जांजगीर जिले में तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मुंगेली जिले में तापान 43.5 डिग्री चला गया। (Heat in Chhattisgarh)

इधर, बिलासपुर जिले में भी मौसम का हाल कुछ इसी तरह का रहा। यहां 43.4 डिग्री टेम्परेचर रिकॉर्ड किया गया। बलौदाबाजार जिला भी बेहद गर्म रहा। यहां 43.6 डिग्री तापमान के साथ सूरज के तीखे तेवर देखने को मिले। 43.5 डिग्री टेम्परेचर के साथ महासमुंद में भी गर्म हवाएं लोगों को झुलसाती रही। सरगुजा जिले में तापमान 41.8 डिग्री, कोरिया में 41.4 डिग्री, दुर्ग में 41 डिग्री और राजधानी रायपुर में 41.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। (Heat in Chhattisgarh)

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं कुछ स्थानों में अंधड़ और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की है। इसका असर प्रदेश के दक्षिण हिस्से यानी बस्तर संभाग में ज्यादा रहेगा। हीट वेव को लेकर मौसम विभाग ने अलग से लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को पर्याप्त पानी पीने, प्यास नहीं लगने पर भी पीने की अपील की गई है। इसके अलावा घर में बने शीतय पेय लस्सी, चावल पानी, नींबू पानी, छाछ और नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करने कहा गया है। (Heat in Chhattisgarh)

तेज धूप के वक्त घर से बाहर नहीं निकलने को कहा जा रहा है। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने की सलाह विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही है। घर से बाहर निकलने पर कपड़े, टोपी या छतरी का उपयोग करने का सुझाव दिया जा रहा है और आंखों की सुरक्षा के लिए भी इंतजाम करने की बात कही गई है। भीषण गर्मी में लू से बचाव के लिए पर्याप्त पानी पीये भले ही प्यास न लगे, मिर्गी या हृदय, गुर्दे या लीवर से संभावित रोग वाले जो तरल प्रतिबंधित आहार लेते हो या जिनको द्रव्य प्रतिधारण की समस्या है, उनको तरल सेवन बढ़ाने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।  (Heat in Chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button