महाराष्ट्र में 2 जगहों पर भीषण सड़क हादसा, 12 लोगों की मौत

Buldhana Road Accident: महाराष्ट्र के बुल्ढाणा में भीषण हादसा हुआ है। दरअसल, नागपुर-पुणे हाईवे पर बस और ट्रक की टक्कर में 7 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 13 लोग घायल हुए। बस पुणे से महकर जा रही थी। इसी बीच सामने से आ रहे ट्रक ने उसे टक्कर मार दी। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज जारी है।

यह भी पढ़ें:- दुनिया के नंबर वन जेवलिन थ्रोअर बने नीरज चोपड़ा, ये उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले एथलीट

इधर, बीती रात महाराष्ट्र के अमरावती जिले में एक तेज रफ्तार ट्रक ने कार को टक्कर मार दी, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि सात घायल हो गए। ये हादसा मुंबई से लगभग 650 किलोमीटर दूर अमरावती में दरियापुर-अंजनगांव रोड पर हुआ। अधिकारी ने कहा कि सभी लोग फैमिली फंक्शन में शामिल होने के बाद दरियापुर लौट रहे थे। इसी दौरान हादसे का शिकार हो गए। महाराष्ट्र में सड़क हादसों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। (Buldhana Road Accident)

बता दें कि साल 2021 में सड़क दुर्घटनाओं की वजह से 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। ये सिलसिला कई सालों से लगातार जारी है। NCRB यानी राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के साल 2021 में जारी आंकड़ों के मुताबिक सड़क  दुर्घटनाओं में होने वाली कुल मौतों में नशीली दवाओं-शराब के नशे में ड्राइविंग से होने वाली मौतों का हिस्सा 1.9% है। इसके अलावा सड़क पर लगभग 90% मौतें तेज रफ्तार, ओवरटेकिंग और खतरनाक ड्राइविंग के कारण हुई हैं। (Buldhana Road Accident)

विश्व बैंक के साल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक भारत सड़क दुर्घटनाओं के लिए शीर्ष 20 देशों में पहले स्थान पर है। सड़क हादसों का सबसे बड़ा कारण बुनियादी ढांंचे की कमी है। सड़कों और वाहनों की दयनीय स्थिति, खराब दृश्यता, खराब सड़क डिज़ाइन और इंजीनियरिंग सामग्री और निर्माण की गुणवत्ता में कमी, विशेष रूप से तीव्र मोड़ के साथ सिंगल-लेन के कारण सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। (Buldhana Road Accident)

Related Articles

Back to top button